ज्ञापन और अधिसूचना में अंतर । difference in Memorandum and notification

📖 ज्ञापन और अधिसूचना में मुख्य अंतर

इस लेख में ज्ञापन और अधिसूचना (Memorandum and notification) में मुख्य अंतर को जानेंगे

Infinite-corridor-bboard.jpeg

📖 ज्ञापन 📖
Memorandum

ज्ञापन का अर्थ होता है – किसी को कोई बात बताना, ज्ञात कराना, सूचित कराना या जानकारी देना।

📖 यह किसी व्यक्ति, संगठन या संस्था द्वारा अपनी मांगों के साथ लिखा जाता है तथा इसमें पूर्व की उपलब्धियों के साथ भविष्य की योजनाओं की चर्चा होती है। 

📖 ज्ञापन मंत्रियों और अधिकारियों को दिया जाता है, जिसमें भविष्य में और भी अच्छे ढंग से कार्य करने के लिए इनसे सहायता की अपेक्षा की जाती है।

📖 ज्ञापन पत्र पत्र व्यवहार का ही एक रूप  है। सरकारी पत्र के रूप में इसका इस्तेमाल विभिन्न मंत्रालयों के बीच किया जाता है। 

उच्च अधिकारियों द्वारा अपने अधीनस्थ अधिकारियों को किसी विशेष बात की सूचना देने के लिए भी ऐसा पत्र लिखा जाता है। 

इसको अँग्रेजी में मेमोरेंडम (Memorandum) कहा जाता है। 

📖 जब दो देशों के बीच या दो संस्थाओं के बीच कोई समझौता होता है, तो उसे समझौता ज्ञापन (memorandum of Understanding) कहा जाता है।

ज्ञापन में ‘वी’ उपसर्ग लगा देने से विज्ञापन बनता है। यह पत्र- पत्रिकाओं, टेलिविज़न चैनलों, होर्डिंग, पंपलेट आदि के माध्यम से प्रकाशित प्रसारित ऐसी सूचना सामग्री है,

जिसका उद्देश्य किसी चीज़ की बिक्री करना अथवा सार्वजनिक हित से संबंधित किसी बात को जन साधारण तक पहुंचाना होता है। 

📋 अधिसूचना
Notification

सूचना का अर्थ सूचित करना या संकेत आदि करना होता है। इसको अँग्रेजी में नोटिस कहा जाता है। इसी सूचना में ‘अधि’ उपसर्ग लगा देने से अधिसूचना बना है। 

📋 जिसका अर्थ किसी अधिकृत और विशिष्ट सूचना से है। मतलब यह किसी आवश्यक और महत्वपूर्ण बात की ओर विशेष रूप से ध्यान आकृष्ट कराने के लिए दी जानेवाली सूचना है। 

नियुक्त, अवकाश, स्थानांतरण, पदोन्नति, अधिकार प्रदान करने, किसी कार्य की अवधि घटाने-बढ़ाने, नया नियम-उपनियम लागू करने अथवा सार्वजनिक महत्व की किसी बात की जानकारी देने के लिए केंद्र या राज्य सरकारों द्वारा अपने राजपत्रों में प्रकाशित कराई जाने वाली सूचना को अधिसूचना कहा जाता है। 

Key Difference between Memorandum and notification

🔗 कुल मिलाकर मुख्य अंतर

तो कुल मिलाकर देखें तो ज्ञापन और अधिसूचना; दोनों में सूचना देने का ही भाव होता  है, लेकिन इन दोनों में मुख्य अंतर यही है कि –

किसी व्यक्ति संगठन या संस्था द्वारा मंत्रियों या उच्च अधिकारियों को अथवा उच्च अधिकारियों द्वारा अपने अधीनस्थ अधिकारियों कों  दी जानेवाली सूचना ज्ञापन है, 

जबकि सर्वसाधारण अथवा सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों की जानकारी के लिए सरकार द्वारा गज़ट में प्रकाशित कराई जानेवाली सूचना अधिसूचना है। 

अधिसूचना सरकार की आधिकारिक सूचना होती जिसका एक कानूनी महत्व होता है। 

📌📌📌📌📌📌📌📌📌📌

‘ ज्ञापन और अधिसूचना में अंतर’ लेख को डाउन लोड करें

शासन और प्रशासन में अंतर क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *