इस लेख में कुछ चुनिंदा दिमागी पहेलियाँ संकलित की गई है। सभी को हल करने की कोशिश करें और उत्तर आपको इसी लेख के अंत में मिल जाएगा;

इसके साथ ही इस लेख के अंत में अन्य puzzle वाले लेखों का Link दिया हुआ है उसे भी जरूर पढ़ें, और पसंद आए तो शेयर जरूर करें। आइये अब दिमागी पहेलियों को देखते हैं;

दिमागी पहेलियाँ

| मजेदार दिमागी पहेलियाँ

Puzzle 1
तीन दोस्त ने मिलकर एक किताब खरीदी,जो 30 रुपए की थी। सबने 10-10 रुपए मिल कर दिये। जैसे ही वे दुकान से निकले, तभी दुकानदार को याद आया की वह किताब डिस्काउंट पर चल रही है और सिर्फ 25 रुपए की है।
ईमानदार दुकानदार ने जल्दी से अपने नौकर को 5 रुपए लौटाने को कहा। जब नौकर ने 5 रुपए लौटाए तो तीनों दोस्तों ने खुश होकर 2 रुपए टिप उस नौकर को दिये और 1 – 1 रुपए आपस में बाँट लिए।
कुछ देर बाद एक दोस्त ने आश्चर्य में कहा हमने 9 – 9 खर्च किए, इसीलिए किताब की कीमत 27 रुपए हुई और फिर 2 रुपए टिप दिये – मतलब 27 + 2 = 29 लेकिन हमने तो 30 रुपए दिये थे फिर 1 रुपए कहाँ गए? अब आपको पता करना है कि 1 रुपया कहाँ गया?
Puzzle 2
तुम्हें अपने दोस्त के साथ एक खेल खेलना है, जिसमे दोनों लोग बारी- बारी से एक संख्या (पूर्ण संख्या) बोलेंगे और जो सबसे पहले 50 बोलेगा वह जीत जाएगा। खेल का नियम यह है कि सबसे पहले आदमी को 1 से लेकर 10 (10 को भी लेकर) में से एक संख्या बोलनी है, फिर दूसरा आदमी पहले आदमी की संख्या से एक ज्यादा और 10 ज़्यादा तक बोल सकता है, फिर से पहला आदमी, दूसरे आदमी की संख्या से एक ज्यादा और दस ज्यादा तक बोल सकता  है। जब तक एक आदमी 50 न बोल दें।
उदाहरण – अगर पहला आदमी 8 बोलता है, तो दूसरे आदमी को 9 से लेकर 18 तक में से के संख्या बोलनी है। अब अगर उसने 13 बोला, तो पहले आदमी को 14 से लेकर 23 में से एक संख्या बोलनी है। अगर तुम्हें पहले बोलने का मौका दिया जाये, तो तुम कौन से संख्या बोलोगे और तुम्हारी जीतने की तरकीब क्या होगी?
Puzzle 3
तुम्हें मौत की सजा सुना दी गयी है। इसके बाद तुम्हें अपनी जान बचाने का आखिरी मौका दिया जात है। तुम्हें 50 सफ़ेद कंचे और 50 काले दिये जाते है और साथ में दो कटोरे भी दिये जाते है।
तुम उन दोनों कटोरों का इस्तेमाल कंचे उठाने के लिए करोगे, परंतु सभी कंचे दोनों कटोरों में आने चाहिए, पहले तुम्हें उन कटोरों में कंचे भरने दिया जाएगा और बाद में तुम्हारी आंखे ढँक दी जाएंगी, फिर तुम्हें उनमें से एक कंचा उठाना है। यदि वह सफ़ेद होगा, तो मौत की सजा बरकरार रहेगी, अन्यथा तुम्हें जीवनदान मिल जाएगा, तो बताओ तुम क्या करोगे, जिससे तुम्हारे जीवनदान की संभावना सर्वाधिक रहेगी?
Puzzle 4
पाँच दोस्त आपस में जेवलीन फेंकने का अभ्यास कर रहे है। मोहन ने जेवलीन 5 यार्ड फेंका, सुरेश ने 4.5 यार्ड , दीपक ने 3.5 यार्ड, सीमा ने 4.5 यार्ड और गायत्री ने 3.5 यार्ड फेंका, तो बताओ यदि इन सभी के जेवलीन थ्रो प्रयास को एक में जोड़ दिया जाये तो कितना फुट उत्तर होगा?
Puzzle 5
चेस बोर्ड में कितने वर्ग होते हैं?

| यहाँ से पढ़ें – लैंगिक भेदभाव

Puzzle 6
अगला नंबर क्या होगा – 1 – 11 – 21 -1211 -111221 – 312211 – ??
Puzzle 7
एक 10 फुट लंबे और 6 फुट चौड़े और 3 फुट गहरे खाली गड्ढे में कितनी मिट्टी होगी?
Puzzle 8
20 चिड़ियाँ 20 घोसले 20 दिन में बनाती है, तो एक चिड़िया एक घोसला कितने दिनों में बनाएगी?
Puzzle 9
पुणे मुंबई हाइवे पर एक पल्सर 135 सीसी बाइक 153 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से जा रही थी। शाम के करीब 8:01 का समय था और सामने से एक ट्रक MHA1 3202 आ रही थी । दोनों के बीच जोरदार टक्कर हुई फिर भी पल्सर को कुछ नहीं हुआ। सिर्फ ट्रक की लाइट एक बार बंद होती और एक बार बुझ जाती । तो अब तुम बताओ ऐसा क्यो हो रहा था?
Puzzle 10
इन पांचों खाली स्थान पर एक ही शब्द भरना है-
शहद से ज्यादा मीठा …… है।
सूरज से ज्यादा गरम ………….है।
बादशाह को ……….चाहिए।
फकीर के पास ………..है।
जो ………खाएगा वह मर जाएगा।

| यहाँ से पढ़ें – बेरोजगारी

Puzzle 11
एक व्यक्ति अपनी कार से पटना से रांची गया और फिर वापस रांची से पटना आ गया । पटना लौटने पर उसने देखा कि उसकी कार की एक टायर पंक्चर थी, जबकि रास्ते में उसे कोई परेशानी नहीं हुई कैसे? 
Puzzle 12
एक पेड़ पर 50 चिड़ियाँ बैठी है। एक शिकारी आता है और शिकार करने के लिए अपनी बंदूक से गोली चला देता है, जिससे दो चिड़ियाँ तुरंत मर जाती है और पेड़ के नीचे गिर पड़ती है, बताओ कितनी चिड़ियाँ पेड़ पर रह गयी?
Puzzle 13
धूप में एक धोती को सूखने में एक घंटा लगता है, तो 10 धोती सूखने में कितना समय लगेगा?
Puzzle 14
एक बंदर 10 मीटर लंबी चिकनी छत पर चढ़ता है, वह दो मीटर की छलांग लगाने के बाद एक मीटर नीचे खिसक जाता है, तो बताओ वह कितनी छलांगों में छत के शिखर पर होगा?
Puzzle 15
मुझे एक आँख से एक किलोमीटर तक दिखाई देता है, तो दोनों आंखो से देखने पर कितने किलोमीटर स्पष्ट दिखायी देगा?
Puzzle 16
एक घंटी की आवाज वहाँ बैठे 5 लोगों को सुनाई देती है, तो तीन घण्टियों की आवाज कितने लोगों को सुनाई देगी?
Puzzle 17
दिवाली के दिन घर मे 50 दीपक जल रहे है। एक दीपक एक घंटे तक जलता है, तो 50 दीपक कितनी देर तक जलेंगे?
Puzzle 18
चार लोग रात में एक पुल पार कर रहे हैं, इसलिए उन सभी को एक मशाल की जरूरत है- लेकिन उनके पास सिर्फ एक मशाल है जो केवल 15 मिनट तक चलती है। मशाल के साथ उस पल को राम एक मिनट में, श्याम दो मिनट में, बाबू राव पांच मिनट में और देवी प्रसाद आठ मिनट में पार कर सकता है। समस्या ये है कि एक बार में दो से अधिक व्यक्ति पार नहीं कर सकते हैं; और जब दो पार हो जाते हैं, तो उन्हें धीमी गति से चलना पड़ता है। फिर भी वे 15 मिनट में पुल को पार कर लेते हैं लेकिन कैसे?

| यहाँ से पढ़ें – झंडे फहराने के सारे नियम-कानून

⏬ दिमागी पहेलियाँ – उत्तर

1.  इस तरह इसे जोड़ना गलत है कि 27+2=29; क्योंकि टिप के दो रुपए 27 रुपए में ही है – 25 की किताब और 2 का टिप। 3 रुपए उनके पास वापस हो गए इस तरह 25 की किताब +2 की टिप + 3 रुपए = 30 रुपए।

2. अगर तुम 6 बोलते हो, तो तुम जीत सकते हो। इसके लिए तुम्हें 6 फिर 17, फिर 28, फिर 39, और फिर 50 बोलने है।चूंकि ये सभी अंक अपने से पहले वाले से 11 अधिक है।इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि दूसरा आदमी कौन सी संख्या बोलता है।

3.  तुम एक सफ़ेद कंचे को एक कटोरे में रखोगे; और बाकी सभी (50 काले और 49 सफ़ेद) को दूसरे कटोरे में रखोगे। 50 – 50 की संभावना तो उस कटोरे का है, जिसमें एक सफ़ेद काँचा हैऔर 50-50 संभावना उस दूसरे कटोरे में भी है। जिसमे 50 काले और 49 सफ़ेद कंचे हैं।

✅4. 63 

5. 204 वर्ग 

6. 13112221, अगला अंक पहले अंक को बताता है- जैसे 1 के बाद 11, फिर 11 के बाद 21 उसके बास 1211, इसी प्रकार 13112221 होगा। 

✅7. कुछ भी नहीं क्योंकि गड्ढा पहले से खाली है?

8. 20 चिड़ियाँ

9.  बंद होना और बुझना एक ही चीज़ है। ट्रक और पल्सर से टक्कर होने के बाद ट्रक की लाइट खराब हो गयी, बंद हो गयी या ये कहो बुझ गयी।

✅10.  कुछ भी नहीं।

✅11. क्योंकि स्टेपनी वाली टायर पंक्चर थी।

✅12. 0, बंदूक से निकली गोली की आवाज को सुन कर चिड़ियाँ पेड़ पर नहीं रहेगी।

✅13. एक घंटा

✅14. नौ छलांग

✅15. एक किलोमीटर

✅16. पाँच लोगों को; अब वह पाँच ही लोग बैठे है तो स्वाभाविक है कि पाँच लोगों को ही सुनाई देंगी।

✅17. एक घंटे तक 

✅18. राम और श्याम पहले दो मिनट में पुल को पार करते हैं, और राम एक मिनट में मशाल के साथ अकेले वापस आता है। फिर दो सबसे धीमे व्यक्ति, बाबू राव और देवी प्रसाद, आठ मिनट में पार करते हैं। 11 मिनट बीत चुका है, श्याम दो मिनट में राम को लेने के लिए लौटता है, और फिर अंतिम दो मिनट में राम और श्याम पुल के दूसरी तरफ लौटते हैं। उन्होंने इसे ठीक 15 मिनट में पार कर लिया।