इस लेख में हम नाम और उपनाम (Name and surname) पर सरल एवं संक्षिप्त चर्चा करेंगे एवं इसके मध्य अंतर जानने का प्रयास करेंगे, तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें;

📌 Join YouTube📌 Join FB Group
📌 Join Telegram📥 PDF
नाम और उपनाम में अंतर

| नाम (Name)

किसी व्यक्ति को बार-बार किसी एक ही शब्द से संबोधित करने से यह शब्द उस व्यक्ति का नाम बन जाता है। इस प्रकार नाम वह शब्द है, जिससे किसी व्यक्ति या वस्तु का बोध हो।  

नाम एक माध्यम है, जो नाम धारण करने वाले व्यक्ति और उस नाम का प्रयोग करनेवाले व्यक्ति के बीच सीधा संपर्क स्थापित करता है। इसीलिए हर वस्तु की पहचान तथा उससे दूसरों को अवगत करने के लिए उसका कोई-न-कोई नाम रख लिया जाता है। 

नाम और उपनाम में अंतर क्या है? - [Key Difference] WonderHindi.Com

Please Subscribe Our Channel

| उपनाम (Surname)

नाम में ‘उप’ उपसर्ग लगने से उप नाम बनता है। ये और कुछ नहीं बस एक संक्षिप्त, कल्पित और छोटा नाम ही है, जिसका प्रयोग नाम के बदले में किया जाता है। 

नाम और उपनाम में कुल मिलाकर अंतर

कुल मिलाकर देखें तो इन दोनों में फर्क बस इतना है कि नाम तो जन्म के समय ही रख दिया जाता है, लेकिन उपनाम जन्म के बाद कभी भी रखा जा सकता है । नाम माता, पिता, अभिभावक आदि रखते हैं, जबकि उपनाम व्यक्ति स्वयं रखता है। 

इस प्रकार नाम में जहां अभिभावकों की आशा-आकांक्षाओं का प्रतिबिंब दिखाई पड़ता है वहीं  उपनाम में व्यक्ति विशेष की इच्छाओं और अभिलाषाओं का। 

नाम दूसरे व्यक्तियों पर आधारित होता है। इसमें नामधारी व्यक्ति की कोई भूमिका नहीं होती, जबकि उपनाम का आधार नामधारी व्यक्ति स्वयं होता है। जैसे- सूर्यकांत त्रिपाठी का उपनाम ‘निराला’ था।

◼️ जब कोई साहित्यकार साहित्य लेखन में अपने मूल नाम के अतिरिक्त किसी अन्य नाम का प्रयोग करता है, तो यह अन्य नाम उसका उपनाम कहलाता है। उदाहरण के लिए प्रेमचंद का वास्तविक नाम धनपत राय तो लुप्त ही हो गया और ‘प्रेमचंद’ उपनाम होते हुए भी वास्तविक नाम का स्थान ग्रहण कर लिया। फिल्मी दुनिया में ऐसे दर्जनों उदाहरण है।

संबंधित अन्य लेख

चेतावनी और धमकी में अंतर
साधारण और सामान्य में अंतर
अवस्था और आयु में अंतर
लॉकडाउन और कर्फ़्यू में अंतर
चिपकना और सटना में अंतर
समालोचना और समीक्षा में अंतर
विश्वास और भरोसा में अंतर
नाम और उपनाम में अंतर
ईर्ष्या और द्वेष में अंतर
हत्या और वध में मुख्य अंतर
ज्ञापन और अधिसूचना में अंतर 
शासन और प्रशासन में अंतर
Bonds and Loan differences in Hindi
Bond and Debentures differences in hindi
शेयर और इक्विटि में अंतर
private limited vs public limited in hindi
संचित निधि, लोक लेखा एवं आकस्मिक निधि में अंतर