विश्वास और भरोसा दोनों अक्सर इस्तेमाल में आने वाला शब्द है और आमतौर पर इसका इस्तेमाल एक-दूसरे के पर्याय कर रूप में किया जाता है, हालांकि दोनों में सूक्ष्म अंतर मौजूद है।

इस लेख में हम विश्वास और भरोसा पर सरल एवं संक्षिप्त चर्चा करेंगे एवं इसके मध्य के अंतरों को जानने का प्रयास करेंगे, तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें; Like – Facebook Page

📌 Join YouTube📌 Join FB Group
📌 Join Telegram📥 PDF
विश्वास और भरोसा में अंतर

| विश्वास और भरोसा

विश्वास और भरोसा का मतलब ढूँढने की कोशिश करें तो आमतौर पर इन दोनों का अर्थ एक सा ही दिखायी पड़ता है। आमजीवन में इन दोनों शब्दों का इस्तेमाल भी कमोबेश एक ही सेंस में किया जाता है।

विश्वास और भरोसा में अंतर क्या है? - [Key Difference] WonderHindi.Com

Please Subscribe Our Channel

आप अगर इंग्लिश में देखें तो दोनों शब्दों के लिए Belief या Trust का इस्तेमाल किया जाता है। पर अगर इसके कुछ और समानार्थी शब्दों पर नज़र डालने की कोशिश करें तो दोनों में अंतर थोड़ा-थोड़ा स्पष्ट होने लगता है।

आप अगर विश्वास के लिए इंग्लिश शब्दों को देखें तो Belief, Faith, Assurance जैसे शब्द आपको मिलेंगे। वहीं आप भरोसा के लिए देखें तो Reliance, Hope, Support जैसे शब्द आपको मिलेंगे।

अगर आप अब दोनों को देखें तो क्या अब आपको इन दोनों के अर्थ में कुछ अंतर दिखायी पड़ रहा है। पड़ रहा होगा। अगर और अगर नहीं दिखायी पड़ रहा है तो कोई बात नहीं आप आगे पढ़िये, आपको समझ में आ जाएगा।

| विश्वास मतलब क्या?

जब किसी चीज़ के प्रति हमारी यह निश्चित धारणा बन जाती है कि यह सही है तथा इसका अस्तित्व विद्यमान है, तो इसे विश्वास (Belief) कहा जाता है। विश्वास के मामले में हमेशा तर्क एक आधार के रूप में काम करें, ऐसा जरूरी नहीं है। यह दरअसल एक व्यक्ति विशेष का एक पर्सनल स्पेस होता है जहां वह कुछ चीजों के प्रति अपनी एक निश्चित और दृढ़ धारणा रखता है।

ये अच्छा है या बुरा है इसके बारे निश्चित तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि ये इतना व्यक्तिनिष्ठ हो सकता है कि आपके लिए जो चीज़ विश्वास योग्य न हो वो दूसरों के लिए अति विश्वास का कारण बन जाए।

कई बार हम केवल अनुमान के आधार पर भी किसी चीज़ के प्रति एक निश्चित और दृढ़ धारणा बना लेते हैं तो उसे भी विश्वास कहा जाता है, जैसे कि – मेरा यह पक्का विश्वास है कि आज वह नहा कर नहीं आएगा, मुझे खुद पर पूरा विश्वास है कि मैं ये कर लूँगा। अब जैसा कि आप देख सकते हैं ये पूरी तरह से एक अनुमान पर आधारित है।

विश्वास को प्रेम से जोड़कर देखा जाता है और विश्वास को प्रेम की पहली सीढ़ी माना जाता है। क्योंकि हम इन मामलों में कई चीजों को पहले से ही मान कर चलते हैं कि या तो ये सही या गलत और उस पर प्रश्न नहीं उठाते।

दृढ़-आस्था, निश्चय और श्रद्धापूर्वक किसी बात को मान लेना विश्वास है। ऐसा इसीलिए क्योंकि विश्वास में विचार की दृढ़ता की प्रधानता होती है। तभी तो कोई अपने कर्म पर विश्वास करता है, तो कोई अपने भाग्य पर। इसका अरबी पर्याय एतबार और यकीन है।

विश्वास दिलाना किसी के मन में कोई धारणा पक्की करना है। वहीं विश्वासघात किसी को विश्वास दिला कर धोखा देना है। विश्वास किए जाने योग्य व्यक्ति को विश्वासपात्र कहा जाता है यानि जो विश्वसनीय या विश्वासी हो। 

| भरोसा मतलब क्या?

किसी पर भार रख कर उस पर अबलम्बित रहना या आश्रित रहना भरोसा है। यह मन की ऐसी स्थिति है, जिसमें जरूरत पड़ने पर किसी व्यक्ति विशेष द्वारा सहायता किए जाने की आशा और विश्वास हो।

अब आप समझ पा रहे होंगे कि Reliance, Hope, Support में एक प्रकार से आश्रित होने का ही तो भाव है। उदाहरण के लिए जैसे – मैंने अपनी लड़की की शादी आप ही भरोसे ठानी है।, आप के भरोसे मैं कब तक यहाँ रहूँगा? आप ही बताइये।

? भरोसा किए जाने वाले व्यक्ति के लिए समर्थ होना तो जरूरी है ही, उसे अपने वादे पर दृढ़ रहनेवाला भी होना चाहिए। जैसे – उनके भरोसे ही मैंने यह समारोह आयोजित किया है।

| विश्वास और भरोसा में कुल मिलाकर अंतर

कुल मिलाकर देखें तो भरोसा और विश्वास में फर्क यह है कि भरोसा करने वाला व्यक्ति जिस पर भरोसा करता है, वह उससे समय पर काम आने या सहायता पाने की उम्मीद करता है।

मतलब ये कि कुछ पाने की उम्मीद करता है, जबकि विश्वास करनेवाला व्यक्ति जिस पर विश्वास करता है वह उससे समान्यतः कुछ पाने की आशा नहीं रखता।

जहां विश्वास में आस्था, समर्पण और संतोष का भाव होता है, वहीं भरोसा में आसरे और सहारे का भाव होता है; जैसे राम को हनुमान की वीरता पर विश्वास था और उनकी भक्ति पर भरोसा।

इससब के बावजूद भी हम आम बोलचाल में इन दोनों शब्दों का समानार्थी के रूप में प्रयोग करते हैं और उससे चूंकि भाव स्पष्ट हो जाता है इसीलिए उसे गलत कहना उचित नहीं जान पड़ता है। उदाहरण के लिए, मुझे तुम पर पूरा भरोसा है कि तुम ये कर लोगे। या मुझे तुम पर पूरा विश्वास है कि तुम ये कर लोगे।

पर अगर हमें अंतरों से फर्क पड़ता है तो हम ये सोच सकते हैं कि जो व्यक्ति ये कह रहा है कि “मुझे तुम पर पूरा भरोसा है कि तुम ये कर लोगे” ; शायद वो उस पर आश्रित है या कुछ पाने की इच्छा रखता है। वही जो व्यक्ति ये कह रहा है कि “मुझे तुम पर पूरा विश्वास है कि तुम ये कर लोगे” शायद उसमें, उस व्यक्ति की श्रद्धा इतनी है कि वो काम पूरा करे या न करे पर फिर भी वो विश्वास रखता है।

तो उम्मीद है आपको ये लेख समझ में आया होगा, नीचे अन्य बेहतरीन लेख दिए गए हैं उसे भी अवश्य पढ़ें। और लेखों को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

संबंधित अन्य लेख

चेतावनी और धमकी में अंतर
साधारण और सामान्य में अंतर
अवस्था और आयु में अंतर
लॉकडाउन और कर्फ़्यू में अंतर
चिपकना और सटना में अंतर
समालोचना और समीक्षा में अंतर
विश्वास और भरोसा में अंतर
नाम और उपनाम में अंतर
ईर्ष्या और द्वेष में अंतर
हत्या और वध में मुख्य अंतर
ज्ञापन और अधिसूचना में अंतर 
शासन और प्रशासन में अंतर
Bonds and Loan differences in Hindi
Bond and Debentures differences in hindi
शेयर और इक्विटि में अंतर
private limited vs public limited in hindi
संचित निधि, लोक लेखा एवं आकस्मिक निधि में अंतर