इस लेख में हम प्याज़ पर चर्चा करेंगे एवं यह समझेंगे कि प्याज़ काटते समय आंसू क्यूं आते हैं और इससे बचा कैसे जा सकता है…! तो इसे पूरा पढिए और इसी तरह के अन्य दिलचस्प लेखों को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को क्लिक करें – Cool Facts

अगर आपको हमारे लेख पसंद आते हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल से शेयर जरूर करें और लेखों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को विजिट करें।

[Read In English]

प्याज़ : सामान्य परिचय

प्याज, अमेरीलिस परिवार (Amaryllidaceae) का शाकाहारी पौधा है जो अपने खाद्य बल्ब के लिए उगाया जाता है। प्याज संभवतः दक्षिण-पश्चिमी एशिया का मूल प्रजाति है, लेकिन अब इसे दुनिया भर में उगाया जाता है, ख़ासकर के दुनिया के समशीतोष्ण क्षेत्रों में। प्याज पोषक तत्वों में कम होते हैं लेकिन उनके स्वाद के लिए मूल्यवान होते हैं और खाना पकाने में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। वे चिकेन, मटन, रोस्ट, सूप और सलाद जैसे व्यंजनों में स्वाद जोड़ते हैं और पकी हुई सब्जी के रूप में भी परोसे जाते हैं।

प्याज दुनिया के सबसे पुराने खेती वाले पौधों में से एक हैं। कहा जाता है कि यह पौधा हज़ारों साल पहले से भारत, चीन और मध्य पूर्व में उगाए जाते रहें हैं। प्राचीन मिस्र के लोग गोलाकार बल्ब को ब्रह्मांड का प्रतीक मानते थे, और अरिस्टोटेलियन ब्रह्मांड के संकेंद्रित क्षेत्रों की तुलना प्याज से भी की जाती थी।

इसका नाम संभवतः लैटिन यूनस से लिया गया है, जिसका अर्थ है “एक।” सदियों से प्याज को उपचारात्मक शक्तियों के कारण भी इस्तेमाल किया जाता रहा है; उनका उपयोग लोक चिकित्सा में सर्दी, कान दर्द, स्वरयंत्रशोथ, जानवरों के काटने, जलन और मौसा जैसी विभिन्न बीमारियों के लिए किया गया है।

प्याज़ काटने पर आँखों से आँसू क्यूँ आते हैं?

प्याज़ बड़ी बेबफ़ा होती है, रुला ही देती है। पर इसको बेबफ़ा बनाता कौन है, कौन है इसके पीछे जिम्मेदार, आखिर प्याज़ काटने पर आँखों से आँसू क्यूँ आते है आइये जानते है।

प्याज को सल्फर से अपने विशिष्ट, तीखे स्वाद प्राप्त होते हैं। यहाँ एक बात बता दूँ कि सड़े हुए अंडे की बदबूदार गंध के पीछे भी यही रसायन होता है। लेकिन प्याज़ में  सिर्फ सल्फर ही नहीं है जो रुलाने के जिम्मेदार है। 

प्याज में सिंथेज़ (synthase) नामक एक एंजाइम भी होता है। जब प्याज को काटा जाता हैं, तो सिंथेज़, सल्फर के साथ प्रतिक्रिया करता है और एक रासायनिक यौगिक बनाता है  जिसे syn-Propanethial S-oxide कहा जाता है।

यह यौगिक अस्थिर होता है और एक गैस बनाता है जो कि टीयर ग्लैंड्स, (जिसे लैक्रिमल ग्लैंड्स (Lacrimal glands) भी कहा जाता है) को ट्रिगर करता है जिससे वह ग्रंथि आंसू पैदा करने लगती है।

वैसे देखा जाये तो ये तीखी गंध एक प्रकार की रक्षा व्यवस्था है। जिसे प्रकृति ने प्याज़ और लहसुन जैसी वनस्पतियों को जानवरों आदि से बचाने के लिए दिया है। 

आँखों से आने वाले आँसू से से ऐसे बचे

1.प्याज़ काटते समय चाकू को गरम कर लीजिये और तब प्याज़ काटिये आँसू नहीं आएंगे। वैसे एक बात बता दूँ कभी-कभी ये नहीं भी काम करती है तो मुझे दोष मत देने लग जाना।

2. प्याज़ को पानी में थोड़ी देर तक भींगने देना इससे उसके रसायन की तीव्रता थोड़ी कम हो जाती है।

3. प्याज़ को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख देना, जब वो थोड़ा ठंडा हो जाये तो उसकी तीव्रता काफी हद तक कम हो जाती है। ये काम करता है, मैंने इसे आजमाया है ।

4. प्याज़ को किसी और को काटने के लिए कह देना, ये भी काम करता है। इससे आपको बिलकुल भी आँसू नहीं आएंगे।

5. हेलमेट पहन कर काटना या फिर आँख को पूरी तरह से कवर करने वाला चश्मा पहन कर भी इससे बचा जा सकता है। ये तो हमेशा काम करता है।

प्याज़े कितनी भी बड़ी बेबफा क्यों न हो पर वो पत्थर दिल को भी रुला देता है इसीलिए इसकी रेस्पेक्ट करो। और जाओ प्याज़ काटो।

कुछ तथ्य

बरमूडा प्याज सफेद या पीले रंग और काफी हल्के स्वाद के साथ बड़े और चपटे होते हैं।

स्पेनिश प्याज बड़े, मीठे और रसीले होते हैं, जिनका रंग पीले से लाल तक होता है। उनका स्वाद हल्का होता है, और उन्हें सलाद और सैंडविच के लिए कच्चा और कटा हुआ और गार्निश के रूप में उपयोग किया जाता है।

इतालवी प्याज, सपाट होते हैं और लाल, सफेद या पीले रंग के होते हैं और अक्सर हल्के, मीठे स्वाद वाले होते हैं। वे सलाद और सैंडविच के लिए कच्चे उपयोग किए जाते हैं, और उनके बाहरी छल्ले एक आकर्षक गार्निश बनाते हैं।

शलोट प्याज की एक छोटी, कोणीय किस्म है। वे आम तौर पर भूरे या लाल त्वचा के साथ सफेद होते हैं और हल्के स्वाद वाले होते हैं। हरी पत्तियों को भी खा सकते हैं।

स्प्रिंग अनियन छोटे सफेद प्याज होते हैं जिन्हें 25 से 38 मिमी (1 और 1.5 इंच) व्यास के बीच होने पर ही जमीन से उखाड़ लिया जाता है; और शीर्ष को कभी-कभी संलग्न छोड़ दिया जाता है। उनका उपयोग काफी नाजुक स्वाद वाले खाद्य पदार्थों के स्वाद के लिए किया जाता है, जैसे आमलेट और अंडे के अन्य व्यंजन, सॉस और मटर। इन्हें उबालकर या बेक करके भी परोसा जाता है।

उम्मीद है आपको प्याज़ के बारे में बताए गए ये तथ्य पसंद आए होंगे, इस लेख को शेयर जरूर करें और कुछ अन्य बेहतरीन लेखों को पढ़ने के लिए इस साइट को एक्सप्लोर जरूर करें; 🔮 Cool Facts

जनसंख्या समस्या, उसका प्रभाव एवं समाधान

झंडे फहराने के सारे नियम-कानून

शिक्षा क्या है?: क्या आप खुद को शिक्षित मानते है?

भारत में आरक्षण [Reservation in India] [1/4]

[Britannica, The Editors of Encyclopaedia. “onion”. Encyclopedia Britannica, 9 Jun. 2022, https://www.britannica.com/plant/onion-plant. Accessed 15 August 2022.]