इस लेख में हम ले के आयें हैं कुछ जबर्दस्त हिन्दी पहेली वो भी उत्तर के साथ (paheli in hindi with answer), तो इसे पढ़िये और जवाब दीजिये। सभी का उत्तर नीचे मिल जाएगा।

इसके साथ ही इस लेख के अंत में अन्य puzzle वाले लेखों का Link दिया हुआ है उसे भी जरूर पढ़ें, और पसंद आए तो शेयर जरूर करें। आइये अब पहेलियों को देखते हैं;

paheli in hindi

| logical paheli in hindi with answer

पहेली 1
तुम्हें सिक्कों से भरी 5 बोरियाँ दी जाती है और बताया जाता है कि इनमें से चार बोरियों में सिर्फ नकली सिक्के है, जो देखने में हूबहू असली जैसे लगते हैं।
लेकिन सिर्फ एक बोरी में ही असली सिक्के हैं। प्रत्येक नकली सिक्के का वजन 10 ग्राम है, जबकि प्रत्येक असली सिक्के का 10.1 ग्राम है।
अब तुम्हें तराजू और बाटों का सेट देकर कहा जाता है कि केवल एक बार तौल कर असली सिक्कों वाली बोरी को खोज निकालना है। तुम बताओ कि उसे कैसे खोज निकालोगे?
पहेली 2
मान लो कि A की बीबी B, B की भाभी C, C की बेटी V, V के दादा G, G की बीबी K, K की बेटी T है, तो तुम बताओ कि A और T के बीच क्या रिश्ता हुआ?
पहेली 3
एक मसाले के दुकान के मालिक ने 7 नंबर के जूते पहन रखे हैं। और उसकी खुद की लंबाई भी 5 फूट 7 इंच ही है। जबकि उसके पास तराजू 7 साल पुराना वाला है, तो वह तराजू में क्या तौलेगा?
पहेली 4
एक व्यक्ति को हर दिन नये धुले हुए शर्ट पहनने की आदत है। वह हर सोमवार को अपने कपड़े धुलवाने के लिए छोड़ता है, और अगले हफ्ते उसे वापस ले लेता है। तुम्हें यह बताना है कि उसके पास कम-से कम कितने शर्टें होने चाहिये?
पहेली 5
तुम्हारे पास दो रस्सियाँ हैं। हर एक को जलाने पर वह 1 मिनट तक जलता है। ठीक एक मिनट में वह जलकर राख़ हो जाता है। तुम्हारे पास एक माचिस भी है। अब अगर तुम्हें 45 सेकंड मापना हो तो कैसे मापोगे?

| यहाँ से समझें – शेयर मार्केट के बेसिक्स को free में

पहेली 6
एक बार की बात है राधा और कृष्ण मस्ती कर रहे थे। इसी क्रम में राधा के गले का हार टूट कर बिखर गया। वो कुछ इस तरह से बिखरा कि उस हार की 63 मोतियाँ बिस्तर पर गिरी, 27 मोतियाँ उसके आँचल में गिरी, 70 मोतियों को ग्वालिन ने लूट लिया, आधी मोतियाँ इधर-उधर बिखर गई, मोतियों की 1/9 भाग टूट गया और 1/5 भाग कृष्ण ने चुपचाप चुराकर अपने पास रख लिया अब आपको बताना है कि उस हार में कितनी मोतियाँ थी।
Paheli 7
एक व्यापारी के तीन बेटे थे। किसी भी बेटे की व्यापार में रुचि नहीं थी। सारा व्यापार उसका मैनेजर ही संभालता था। दुर्भाग्यवश एक दिन व्यापारी बीमार पड़ गया और उसके बचने की कोई गुंजाइश नहीं बची, तो उसने एक वसीयत लिखी और उसने अपने सारे जायदाद में से आधी अपने सबसे बड़े लड़के के नाम लिख दी। बची हुई आधी जायदाद में से आधा अपने मंझले बेटे के नाम लिखा और बचे हुए आधे भाग का आधा भाग अपने छोटे बेटे के नाम लिखा।
मृत्यु के पश्चात सभी बेटों ने अपने-अपने हिस्से बाँट लिए पर एक जगह पर आकार दुविधा में फंस गया। हुआ ये कि उसके पिता ने 7 घोड़े छोड़े थे ऐसे में वसीयतनामे के अनुसार बांटने के लिए तो घोड़े को काटना पड़ता। कोई भी समझौता करने को तैयार नहीं था उसे बिल्कुल वैसे ही सबकुछ चाहिए था जैसे कि उसके पिता ने वसीयतनामे में लिखा था।
ये लोग काफी चिंता में पड़े थे, समझ में नहीं आ रहा था कि क्या किया जाए, तभी उसे एक घोड़े पर सवार एक सज्जन आदमी दिखायी दिया, तीनों भाइयों ने उसे रोककर पूरा किस्सा बताया और कहा कि अब ही इस मामले को सुलझा दीजिये। आपको क्या लगता है उस राहगीर ने बिना घोड़े को काटे इस मसले को कैसे सुलझाया होगा?
Paheli 8
यदि पाँच बिल्लियाँ पाँच मिनट में पाँच चूहे पकड़ सकती हैं, तो एक बिल्ली को एक चूहे को पकड़ने में कितना समय लगेगा?
Paheli 9
चार लोग (राम, श्याम, बाबूराव और देवी प्रसाद), एक नाव में एक नदी पार करना चाहते हैं लेकिन नाव एक बार में केवल 100 किलोग्राम वजन की ले जा सकती है। यहाँ राम का वजन 90 किग्रा, श्याम का वजन 80 किग्रा, बाबूराव का वजन 60 किग्रा और देवी प्रसाद का वजन 40 किग्रा है और उनके पास 20 किग्रा अन्य समान है। फिर भी वे पार हो जाते हैं आखिर कैसे?
Paheli 10
एक बैरल है जिसमें ढक्कन नहीं है और उसमें कुछ शराब है। एक महिला कहती है कि “शराब का यह बैरल आधे से अधिक भरा हुआ है,” जबकि एक आदमी कहता है। “यह आधे से भी कम भरा है।” बिना किसी माप उपकरण के और बैरल से कोई शराब निकाले बिना, वे आसानी से कैसे निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सही है?

| Answer of paheli in hindi

Answer 1

बोरी A से एक क्वाइन, B से दो क्वाइन, C से तीन क्वाइन, D से चार क्वाइन और E से 5 क्वाइन निकाल लो। तुम्हारे पास कुल 15 सिक्के हो जाएँगे।

अब अगर तौलने पर उस सबका वजन 150.1 ग्राम हुआ तो इसका मतलब असली सिक्का बोरी A में हैं।

अगर उस सबका वजन 150.2 ग्राम हुआ तो इसका मतलब असली सिक्का बोरी B में है।

अगर उस सबका वजन 150.3 ग्राम हुआ तो इसका मतलब असली सिक्का बोरी C में है।

अगर उस सबका वजन 150.4 ग्राम हुआ तो इसका मतलब असली सिक्का बोरी D हैं और अगर उस सबका वजन 150.5 ग्राम हुआ तो इसका मतलब असली सिक्का बोरी E में हैं।

Answer 2

A और T के बीच जीजा साली का रिश्ता है।

Answer 3

मसाला तौलेगा और क्या तौलेगा।

Answer 4

आठ शर्ट

Answer 5

एक रस्सी को दोनों तरफ से एक साथ आग लगा दो और साथ ही साथ दूसरे वाली रस्सी के एक भाग को उसी पहली वाली रस्सी के साथ उसी समय आग लगा दो।

पहली रस्सी ठीक 30 सेकंड में जलकर राख हो जाएंगी। क्योंकि उसके दोनों तरफ से आग लगी है। वहीं ठीक 30 सेकंड में दूसरी वाली रस्सी आधा जल जाएगी।

तो जैसे ही वो आधे जले उस रस्सी के दूसरे छोर पर भी आग लगा दो। ऐसा करने से ठीक 15 सेकंड में दूसरी वाली रस्सी भी जल जाएगी । इस तरह कुल 45 सेकंड हो जाएगा।

Answer 6

उस हार में कुल 900 मोतियाँ थी। इसे आप इस तरह से निकाल सकते हैं। मान लीजिये उस हार में कुल मोतियाँ X थी। तो इस हिसाब से X = 63+37+70+x/2+x/9+x/5। जब आप इससे X का मान निकालेंगे तो 900 आ जाएगा।

Answer 7

उस राहगीर के पास एक घोड़ा था तो सबसे पहले उसने अपने घोड़े को तोहफ़े के रूप में उन तीनों को दे दिया। इस तरह से अब उसके पास कुल 8 घोड़े हो गए। वसीयतनामे के अनुसार बड़े बेटे को आधा मिलना था इसीलिए उसे 4 घोड़े मिल गए। (4 घोड़े बचे) मंझले बेटे को बचे हुए आधे का आधा मिलना था इसीलिए उसे 2 घोड़े मिल गए। (2 घोड़े बचे) सबसे छोटे बेटे को बचे हुए जायदाद का आधा मिलना था इसीलिए उसे 2 घोड़े में से 1 घोड़ा मिल गया। कुल मिलाकर 4+2+1 =7 घोड़े तीनों को मिल गए और उतने ही घोड़े उसके पिता ने छोड़े ही थे। और वो राहगीर अपना घोड़ा लेकर अपने सफ़र पर निकल चला।

Answer 8

पाँच मिनट

Answer 9

चूंकि बाबूराव और देवीप्रसाद का वजन मिलकर 100 किलोग्राम हो जाता है, इसीलिए पहले वे दोनों चले जाते हैं। देवी प्रसाद बाबूराव को छोड़कर फिर से वापस आते हैं। राम का वजन चूंकि 90 kg है इसीलिए वे अकेले जाते हैं और उधर से बाबूराव नाव को लेकर फिर से इस साइड आते हैं। फिर से बाबूराव और देवी प्रसाद नाव में चढ़कर दूसरे साइड जाते हैं। उधर से फिर से देवी प्रसाद नाव लेकर अकेले आता है और इस बार श्याम जिसका कि वजन 80 किलो है 20 किलो एक्सट्रा सामान लेकर दूसरी साइड चले जाता है। बाबूराव उस साइड में पहले से ही है तो वो फिर से नाव को लेकर इस साइड आता है और देवी प्रसाद को लेकर उस साइड चले जाता है इस तरह से सभी नदी पार कर जाते हैं।

Answer 10

बैरल को तब तक झुकाएं जब तक कि शराब मुश्किल से बैरल के होंठ को न छू ले। यदि बैरल का निचला भाग दिखाई दे रहा है तो वह आधे से भी कम भरा हुआ है। यदि बैरल का तल अभी भी पूरी तरह से शराब से ढका हुआ है, तो यह आधे से अधिक भरा हुआ है।

दिमागी पहेलियाँ जो दिमाग चकरा दें
riddles with answers in hindi
हिंदी पहेली उत्तर सहित Pdf