इस लेख में ब्लॉगिंग के लिए बेहतरीन वर्डप्रेस थीम्स (best free wordpress themes for blogging) का संकलन किया गया है। अपने जरूरत के हिसाब से थीम का चयन करें।

best free wordpress themes for blogging explained in hindi

wordpress पर हजारों-हज़ार थीम्स उपलब्ध है ऐसे में सही थीम का चुनाव करना काफी मुश्किल हो सकता है, क्योंकि हर थीम की अपनी कुछ ख़ासियतें होती है और कुछ खामियाँ, तो किसी भी ब्लॉगर के लिए सबका इस्तेमाल करके देखना बहुत ही मुश्किल है। ऐसे में अगर कुछ चुनिन्दा थीम्स मिल जाये तो फिर बात ही क्या है; तो आइये ऐसे ही कुछ थीम्स को देखते हैं।

best free wordpress themes for blogging

1. Generate Press

GeneratePress, बहुत ही कम साइज़ का वर्डप्रेस थीम है जिसे कि मुख्य रूप से गति (speed) और उपयोगिता को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यदि आप पेज बिल्डरों का उपयोग करते हैं, तो GeneratePress आपके लिए सही थीम है, क्योंकि यह थीम Elementor सहित सभी प्रमुख पेज बिल्डरों के साथ पूरी तरह से संगत (compatible) है। GeneratePress पूरी तरह उत्तरदायी है, मान्य HTML का उपयोग करता है। इसके प्रो वर्जन के साथ इसके फीचर्स को और बढ़ाया जा सकता है।

https://wordpress.org/themes/generatepress/

2. Hestia

Hestia, ब्लॉगरों के बीच बहुत चर्चित थीम है। यह एक multipurpose थीम है इसीलिए इसे किसी व्यवसाय, स्टार्टअप, ऑनलाइन एजेंसियों और फर्मों, पोर्टफोलियो, ई- कॉमर्स, और फ्रीलान्सिंग के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। ये भी Elementor page builder को सपोर्ट करता है और यह थीम पूरी तरह से SEO अनुकूल है।

https://wordpress.org/themes/hestia/

3. OnePress

OnePress, एक उत्कृष्ट रचनात्मक और Flexible एक पेज वर्डप्रेस थीम है जो व्यावसायिक वेबसाइट, पोर्टफोलियो, डिजिटल एजेंसी, उत्पाद शो-केस, फ्रीलांसरों और अच्छे डिजाइन की सराहना करने वाले सभी लोगों के लिए उपयुक्त है। ये थीम bootstrap 4 वर्डप्रेस थीम है। कुल मिलाकर अगर कोई affiliate आधारित ब्लॉगिंग करना चाहता है तो उसके लिए काफी अच्छा है। demo – https://demos.famethemes.com/onepress

https://wordpress.org/themes/onepress/

4. News Live

कई ब्लॉगर अपने साइट को एक न्यूज साइट की तरह बनाना चाहते हैं क्योंकि यह देखने में आकर्षक लगता है और बहुत सारे articles को एक साथ एक पेज पर दिखा सकता है। ऐसे में News Live एक तेज और आधुनिक दिखने वाला एक रिस्पॉन्सिव न्यूज मैगजीन वर्डप्रेस थीम है। यह थीम बहुत सारे widgets के साथ आता है इसलिए उपयोगकर्ता आसानी से विजेट का उपयोग करके अपने content को manage कर सकते हैं।

News Live गतिशील समाचार, समाचार पत्र, पत्रिका, प्रकाशक, ब्लॉग, संपादक, ऑनलाइन और गेमिंग पत्रिकाएं, समाचार पोर्टल, व्यक्तिगत ब्लॉग, समाचार पत्र, प्रकाशन या समीक्षा साइट और किसी भी रचनात्मक वेबसाइट के लिए उपयुक्त है। इस सब के बावजूद भी ये एक SEO अनुकूल है। demo – https://demo.themeansar.com/newsup/#demo

https://wordpress.org/themes/news-live/

5. Envo Marketplace

अगर आप एक ही साइट पर ब्लॉगिंग और e-commerce से जुड़े गतिविधियों में भाग लेना चाहते हैं तो Envo Marketplace, उसके लिए एक तेज़, साफ-सुथड़ी और आधुनिक दिखने वाला वर्डप्रेस थीम है। यह थीम एलिमेंटर और इसके जैसे लगभग सभी पेज बिल्डरों को सपोर्ट करता है, इसीलिए आप अपने साइट को जैसा चाहें वैसा आकार दे सकते हैं। थीम SEO फ्रेंडली, WPML (Multilingual) और RTL रेडी है। यानी कि आप अपने साइट को विभिन्न भाषाओं का सपोर्ट दे सकते हैं और article right to left भी लिख सकते हैं। demo – https://envothemes.com/envo-marketplace/

https://wordpress.org/themes/envo-marketplace/

6. Neve

Neve एक सुपर फास्ट, आसानी से अनुकूलन योग्य, बहुउद्देश्यीय थीम है। यह ब्लॉग, छोटे व्यवसाय, स्टार्टअप, एजेंसियों, फर्मों, ई-कॉमर्स दुकानों के साथ-साथ व्यक्तिगत पोर्टफोलियो साइटों और अधिकांश प्रकार की परियोजनाओं के लिए एकदम सही है। यह थीम AMP को भी सपोर्ट करता है जिससे कि ये मोबाइल में सेकंड में लोड हो जाता है और किसी भी देखने वाले डिवाइस पर पूरी तरह से अनुकूलित हो जाता है।

हालांकि यह हल्का है और इसमें न्यूनतम डिज़ाइन है, पर थीम अत्यधिक विस्तार योग्य है, इसमें अत्यधिक SEO अनुकूलित कोड है, जिसके परिणामस्वरूप Google खोज परिणामों में शीर्ष रैंकिंग प्राप्त करने में आसानी होती है। यह थीम गुटेनबर्ग और सबसे लोकप्रिय पेज बिल्डरों जैसे कि एलिमेंटर आदि के साथ पूरी तरह से काम करता है। साथ ही यह WooCommerce, RTL और अनुवाद के लिए तैयार है।

https://wordpress.org/themes/neve/

7. NewsCard

इस article को जहां आप पढ़ रहे हैं वो इसी थीम पर आधारित है, तो अगर आप explore करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। कुल मिलाकर NewsCard एक बहुउद्देश्यीय पत्रिका/समाचार वर्डप्रेस थीम है। न्यूज़कार्ड विशेष रूप से पत्रिका साइटों, समाचार साइटों, खरीदारी साइटों, व्यक्तिगत / फोटो ब्लॉग और कई अन्य के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह थीम फ्रंट पेज टेम्प्लेट, साइडबार पेज लेआउट, टॉप बार, हैडर इमेज/विज्ञापन, सोशल प्रोफाइल और बैनर स्लाइडर से सुसज्जित है। हालांकि इसके प्रो वर्जन में और भी कई अच्छे फीचर्स है, लेकिन फिर भी फ्री के हिसाब से ये एक अच्छा थीम है। demo – https://www.themehorse.com/demos/newscard/

https://wordpress.org/themes/newscard/

8. BlogExpress

BlogExpress एक आधुनिक, हल्की और रेस्पोंसिव वर्डप्रेस थीम है जो किसी भी प्रकार के ब्लॉग, व्यक्तिगत, यात्रा, फैशन, भोजन, फोटोग्राफी, प्रकाशन, या ट्यूटोरियल ब्लॉग साइटों के लिए उपयुक्त है। BlogExpress वर्डप्रेस थीम क्रिएटिव, सेवा-आधारित व्यवसायों और ब्लॉगर्स के लिए एकदम सही है, जो अपनी कहानी को एक साहसिक, न्यूनतम शैली के साथ बताना चाहते हैं।

https://wordpress.org/themes/blogexpress/

9. Corporately

Corporately, एक न्यूनतम और Flat डिजाइन के साथ एक Responsive वित्त और व्यावसायिक थीम है। यह निश्चित रूप से SEO अनुकूलित है और सर्च इंजन में रैंक पाना आसान बना सकता है। यह थीम आपके पोर्टफोलियो, ऐप या उत्पाद को भी प्रदर्शित करने के लिए अच्छी तरह से काम करती है। यह मुफ़्त है और इसे स्थापित करना आसान है इसलिए नए ब्लॉगर के लिए ये थीम एक उपयुक्त थीम है।

https://wordpress.org/themes/corporately-blogging/

10. Advance Blogging

लाइफस्टाइल ब्लॉग, फूड ब्लॉग, स्पोर्ट्स ब्लॉग, टेक्नोलॉजी, फैशन ब्लॉग, SEO ब्लॉग, कुकिंग एंड रेसिपी ब्लॉग, आदि जैसे विभिन्न प्रकार के ब्लॉग लिखने के लिए एक साफ-सुथड़ी और हल्की बहुउद्देशीय वर्डप्रेस ब्लॉग थीम है।

इसके साथ ही आप इस थीम का उपयोग पत्रिका वेबसाइट, समाचार वेबसाइट लैंडिंग पृष्ठ बनाने और पेशेवर पोर्टफोलियो बनाने के लिए भी कर सकते हैं। आप अपने लेख को बढ़ाने के लिए विशेष रुप से प्रदर्शित चित्र भी सेट कर सकते हैं। यह थीम भी मैंने इस्तेमाल की है और ये हर लिहाज से एक अच्छी थीम है। demo – https://www.themescaliber.com/advance-blogging-pro

https://wordpress.org/themes/advance-blogging/

तो ये रहा best free wordpress themes for blogging, उम्मीद है पसंद आया होगा। यहाँ पर ये जाननी जरूरी है कि हर थीम की अपनी खासियत होती है इसीलिए कुछ थीम में कुछ चीज़ें हमें अच्छी लग सकती है तो वहीं कुछ चीज़ें मिसिंग लग सकती है। वैसे लगभग सभी थीम का प्रो वर्जन उपलब्ध होता है इसीलिए आप अपनी सुविधा के हिसाब से उसका प्रो वर्जन भी ले सकते हैं और उसके सभी फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुल मिलाकर हजारों थीम्स को इस्तेमाल करके देखने से अच्छा है कि कुछ चुनिंदा थीम का इस्तेमाल किया जाये और अपने पसंद का थीम चुना जाये।

Bonus best free wordpress themes for blogging

इस साइट पर एक और लेख मौजूद है जहां पर 10 बेहतरीन थीम्स (इस पेज पर उपस्थित थीम्स को छोड़कर) को संकलित किया गया है। तो अगर आपको ऊपर दिये गए थीम्स में से कोई पसंद नहीं आ रहा हो, या फिर अन्य थीम्स को भी देखना चाहते हैं तो उस लेख को जरूर विजिट करें लिंक नीचे दिया हुआ है;

10 बेहतरीन थीम्स – best free wordpress themes blog 2021

साइट पर मौजूद अन्य लेख

समाचार और संवाद में अंतर
चिंतक और दार्शनिक में अंतर
सभ्यता और संस्कृति में अंतर
बल और सामर्थ्य में अंतर क्या है?
आमंत्रण और निमंत्रण में अंतर क्या है?
र और मकान में मुख्य अंतर क्या है?
शंका और संदेह में मुख्य अंतर क्या है?
संस्था और संस्थान में मुख्य अंतर 
शिक्षा और विद्या में अंतर
चेतावनी और धमकी में अंतर
साधारण और सामान्य में अंतर

जनसंख्या समस्या, उसका प्रभाव एवं समाधान
झंडे फहराने के सारे नियम-कानून
शिक्षा क्या है?: क्या आप खुद को शिक्षित मानते है?
लैंगिक भेदभाव
मधुबनी चित्रकला
बेरोजगारी

| Important articles (must read)

best free wordpress themes blog 2021
best free wordpress themes for blogging
10 ways to learn english from home
amazing website on the internet
Best free websites for photo editing highly recommended
Highly Recommended Online Study websites for student 2021
unique web tools on internet for all
Best amazing websites on internet for fun
Most useful websites for video editing