इस लेख में ब्लॉग के लिए 10 बेहतरीन फ्री वर्डप्रेस थीम्स (best free wordpress themes blog) का संकलन किया गया है, अपने पसंदीदा थीम का चुनाव करें और इस्तेमाल करें।

best free wordpress themes blog explained in hindi

वर्डप्रेस पर हजारों थीम्स उपलब्ध है ऐसे में सबको इस्तेमाल करके देखना काफी मुश्किल हो सकता है, ऐसे में अगर कुछ चुनिन्दा थीम्स मिल जाये तो फिर बात ही क्या है; तो आइये ऐसे ही कुछ थीम्स को देखते हैं।

best free wordpress themes blog

1. Township Lite

Township Lite व्यवसाय, फ्रीलांसरों और निजी उपयोग के लिए एक बहुउद्देशीय (Multipurpose) वर्डप्रेस थीम है, जो आपकी वेबसाइट को एक शानदार लुक देता है। यह एक Lightweight और पूरी तरह से Responsive Theme है,

जो आकर्षक और आधुनिक Look के साथ-साथ उपयोग करने में भी आसान है इसका रंगीन डिजाइन और फ्लेक्सिबिलिटी इसे एक अच्छा WordPress Theme बनाता है।

इस Theme का उपयोग रियल एस्टेट, ब्लॉग, समाचार, यात्रा, रेस्तरां, फोटोग्राफी, होटल, स्कूल, शिक्षा, फिटनेस, फैशन स्टोर या किसी भी व्यवसाय के लिए किया जा सकता है।

Township Lite में कस्टमाइज़र होता है, जिससे आप आसानी से कुछ ही क्लिक में Theme को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। यह Theme अनुकूलित कोड के साथ SEO अनुकूल है, जो आपकी साइट को Google और अन्य खोज इंजनों पर रैंक करना आसान बनाता है।

https://wordpress.org/themes/township-lite/

यहां डेमो देखें: Township lite

2. Travel Minimalist Blogger

Travel Minimalist Blogger एक Responsive वर्डप्रेस ब्लॉग और समाचार Theme है। जो खासकर ब्लॉगर्स और समाचार पत्रों के लिए बनाया गया है। यह बहुत ही Lightweight और देखने में बहुत ही सुंदर Theme है।

इसका Black and White डिज़ाइन इसके लेखकों के लिए एक आकर्षक Theme बनाता है जो भोजन, फैशन, यात्रा, कपड़े, फिल्मों या सामान्य तौर पर अपनी जीवन शैली के बारे में अपने विचार लिखना चाहते हैं।

Travel Minimalist Blogger Theme फास्ट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़्ड (एसईओ के अनुकूल) दोनों हैं। इसका इंटरफ़ेस इतना User Friendly है कि कोई भी व्यक्ति के बड़ी ही आसानी से Theme को Install और इस्तेमाल कर सकता  है,

यदि व्यावसायिक पहलू आपके लिए महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए यदि आप इसे अखबार या व्यक्तिगत लेखन / पत्रकार पोर्टफोलियो के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो यह बहुत अच्छा है क्योंकि आपकी वेबसाइट इस Theme के साथ इंटरनेट पर हर जगह रैंक करने में सक्षम है, उदाहरण के लिए याहू, बिंग या गूगल।

https://wordpress.org/themes/travel-minimalist-blogger/

3. Donovan

Donovan एक Flexible और आधुनिक डिजाइन के साथ एक Responsive और उपयोग में आसान ब्लॉगिंग Theme है। इसका मोबाइल-प्रधान डिज़ाइन इसे और खास बनाता है। इसमें तीन अलग-अलग ब्लॉग लेआउट और व्यापक पोस्ट सेटिंग्स हैं। Donovan आपके व्यक्तिगत ब्लॉग या किसी भी सामग्री-केंद्रित वेबसाइट के लिए एकदम सही है।

https://wordpress.org/themes/donovan/

4. GreatWP

WordPress के लिए GreatWP एक साफ, सरल और Responsive Theme है। ये 2 कॉलम वाले उपयोगकर्ता के अनुकूल, पत्रिका ब्लॉगिंग थीम है।

इसमें थीम को आसानी से कॉन्फ़िगर करने के लिए कस्टमाइज़र थीम विकल्प हैं और इसमें 2 नेविगेशन मेनू, 3 पोस्ट स्टाइल, पोस्ट/ पेज के लिए पूर्ण-चौड़ाई वाला लेआउट, Sticky मेनू और Sticky साइडबार, हेडर विजेट क्षेत्र, राइट साइडबार, 4 Footer कॉलम, Social Media बटन और स्क्रॉल बटन हैं।  नि: शुल्क संस्करण डेमो: https://demo.themesdna.com/greatwp/

https://wordpress.org/themes/greatwp/

5. Plain Blogrid

Plain Blogrid लेखकों और ब्लॉगर्स के लिए एक साफ और रचनात्मक ब्लॉग थीम है। Theme Responsive है और यह पूरी तरह से मोबाइल फोन, डेस्कटॉप कंप्यूटर और टैबलेट के साथ संगत(compatible) है।

आप इसे एक समाचार पत्र या पत्रिका के रूप में उपयोग कर सकते हैं जहां आप अपने व्यक्तिगत जीवन, भोजन, मनोरंजन, गेमिंग या किसी अन्य चीज के बारे में अपनी खबर पोस्ट करते हैं।

Page builder थीम के साथ ठीक काम करते हैं, और चूंकि यह डिफ़ॉल्ट रूप से पूर्ण चौड़ाई का है, इसलिए आप अपने व्यवसाय, एजेंसी या कंपनी के लिए आसानी से पेज बना सकते हैं।

चूंकि यह बहुत ही आसानी से लोड होता है इसलिए जब आपके विजिटर्स आपकी साइट को लोड करते हैं, तो उन्हें एक अच्छा अनुभव होता है। बहुत से विजेट के माध्यम से ऐडसेंस और अन्य विज्ञापनों के लिए भी बहुत जगह है।

https://wordpress.org/themes/plain-blogrid/

6. Iconic One

Iconic One पिक्सेल परफेक्ट टाइपोग्राफी और रिस्पॉन्सिबिलिटी के साथ एक प्रीमियम क्वालिटी थीम है। ये उचित एसईओ को लागू करता है ताकि आपकी सामग्री उच्च रैंक और AIOSEO और Yoast SEO के अनुकूल हो ।

लाइव कस्टमाइज़र की मदद से आप इस थीम को मिनटों में सेट कर सकते हैं, आप लोगो आसानी से अपलोड कर सकते हैं, Background Colour, फूटर Text और सोशल मीडिया को संशोधित कर सकते हैं। यह नवीनतम एचटीएमएल 5, CSS3 और वर्डप्रेस Native Functions का उपयोग करता है जो हर ब्राउज़र पर जल्दी लोड होता है।

https://wordpress.org/themes/iconic-one/

7. Blog way

Blog way एक साफ और सुंदर ब्लॉग थीम है। यह Responsive Theme ब्लॉग, यात्रा और जीवन शैली के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा है।

यह Theme पूरी साइट का रंग बदलने के विकल्प के साथ-साथ लेखक प्रोफाइल विजेट, Social नेटवर्किंग साइटों के साथ जुड़ने के लिए Social लिंक तथा वू-कॉमर्स का विकल्प प्रदान करता है । इससे इसका इस्तेमाल ई-कॉमर्स साइटों के लिए भी किया जा सकता है।

https://wordpress.org/themes/blog-way/

8. Newslite

Newslite एक सुंदर और Responsive वर्डप्रेस पत्रिका थीम है। इस Theme को खासतौर से पत्रिका और समाचार वेबसाइट के लिए बनाया गया है।

यह किसी भी पत्रिका के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि तकनीक, राजनीति, खेल, खेल, फैशन, आदि। कई और सुविधाओं के साथ, आप अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज़र के माध्यम से अनुकूलित कर सकते हैं । डेमो: http://demo.evisionthemes.com/newslite

https://wordpress.org/themes/newslite/

9. Hueman Theme

Hueman Theme आपको अपने ट्रैफ़िक को बढ़ाने और अपने आगंतुकों को साइट पर रोके रखने में मदद करता है।

यह तेजी से लोड होता है और Google के अनुसार 100% मोबाइल के अनुकूल है। WordPress.org पर ब्लॉग और पत्रिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल्यांकित थीम। दुनिया भर में 70 हज़ार से ज्यादा वेबसाइटें इस पर चलती है।

https://wordpress.org/themes/hueman/

10. Vantage

Vantage एक Flexible और Multipurpose Theme है। अगर आप अपनी पसंद से अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो ये Theme फ्री में मिलने वाले सबसे अच्छे थीम में से एक है।

अपनी Creativity का उपयोग करके आप इसे जैसा चाहे वैसा बना सकते है। इस Theme में वो सब कुछ है जो एक अच्छे Theme में होना चाहिए। ये सबसे अच्छी फ्री थीम है। एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

उम्मीद है ये 10 best free wordpress themes blog आपको पसंद आया होगा। यहाँ पर एक बात जाननी जरूरी है कि हर थीम की अपनी एक खासियत होती है इसीलिए कुछ थीम में कुछ चीज़ें मिसिंग लग सकती है और कुछ में कुछ एक्सट्रा फ़ीचर। वैसे लगभग सभी थीम का प्रो वर्जन उपलब्ध होता है तो अगर आपको किसी थीम की और सुविधाएं चाहिए तो उपग्रेड करवा सकते हैं।

https://wordpress.org/themes/vantage/

Bonus best free wordpress themes blog

https://wordpress.org/themes/zakra/
https://wordpress.org/themes/newsup/
https://wordpress.org/themes/storefront/

समाचार और संवाद में अंतर
हरण और अपहरण में अंतर क्या है?
पीड़ा और यंत्रणा में अंतर
चिंतक और दार्शनिक में अंतर
सभ्यता और संस्कृति में अंतर
प्रशासन और प्रबंधन में अंतर
बल और सामर्थ्य में अंतर क्या है?
आमंत्रण और निमंत्रण में अंतर क्या है?
संधि और समझौता में अंतर
र और मकान में मुख्य अंतर क्या है?
निवेदन और प्रार्थना में मुख्य अंतर
शंका और संदेह में मुख्य अंतर क्या है?
संस्था और संस्थान में मुख्य अंतर 
शिक्षा और विद्या में अंतर
चेतावनी और धमकी में अंतर
साधारण और सामान्य में अंतर