Category: Constitution

संसदीय कार्यवाही के साधन : प्रश्नकाल एवं शून्यकाल

संसदीय कार्यवाही के साधन के रूप में विभिन्न प्रकार के प्रस्ताव (Motion), संकल्प, प्रश्नकाल (Question Hour) एवं शून्यकाल (Zero hour) आदि आते हैं। इस लेख में हम मुख्य रूप से प्रश्नकाल एवं शून्यकाल पर चर्चा करेंगे साथ ही इससे संबंधित कुछ अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर भी गौर करेंगे।

Read More

राज्यसभा चुनाव कैसे होता है? उदाहरण सहित।

इस लेख में हम राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) पर सरल और सहज चर्चा करेंगे, एवं इसके विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने की कोशिश करेंगे।

Read More

आपातकाल 1975 : एक कड़वा सच

इस लेख में हम 1975 में, हमारे तब के प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल पर सरल और सहज चर्चा करेंगे एवं इसके विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने का प्रयास करेंगे।

Read More

संचित निधि, लोक लेखा एवं आकस्मिक निधि ; संक्षिप्त चर्चा

इस लेख में हम भारत की संचित निधि, लोक लेखा एवं आकस्मिक निधि (Consolidated Fund, Public Accounts and Contingency Fund) पर सरल एवं सहज चर्चा करेंगे

Read More

habeas corpus case 1976 in Hindi। ADM Jabalpur…

इस लेख में हम बंदी प्रत्यक्षीकरण मामला 1976 (habeas corpus case 1976) जिसे कि ADM जबलपुर बनाम शिवकान्त शुक्ला मामला भी कहा जाता है पर सरल और सहज चर्चा करेंगे

Read More

ए के गोपालन मामला 1950 और मेनका गांधी मामला 1978

इस लेख में हम ए के गोपालन मामला 1950 और मेनका गांधी मामला 1978 पर सरल और सहज चर्चा करेंगे एवं इसके विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने की कोशिश करेंगे।

Read More

Categories

Archives