इस लेख में हम free tools for seo and website research पर सार्थक चर्चा करेंगे एवं इसके विभिन्न पक्षों को समझेंगे, तो सभी free tools को समझने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

नोट – यहाँ जितने भी tools को present किया गया है और उसके तथ्यों के बारे में बताया गया है उस सब का आधार personal experience और Internet Research है। तथा यहाँ किसी भी tool को promote नहीं किया जा रहा है, ये सब बस आपकी सुविधा के लिए है।

free tools for seo and website research

| Listing of Free tools for SEO and website research

इंटरनेट पर free tools या semi free tools की कमी नहीं है, ऐसे में सबको एक ही लेख में समेट पाना मुमकिन नहीं है, इसके अलावा एक ही प्रकार के tools को कई साइटों द्वारा होस्ट किया जाता है तो सभी को list करना भी जरूरी नहीं जान पड़ता है। फ़िर भी जो अच्छे tools है उसे यहाँ पर लिस्ट किया जा रहा है, इसमें से शायद बहुतों से आप पहले से परिचित होंगे या नहीं भी होंगे। सारे tools को हम निम्नलिखित 6 भागों में बांट रहे हैं ताकि ढूँढने में आसानी रहे।

  1. Free tools for SEO and website research offered by Google
  2. Free tools for SEO as a Chrome Extension
  3. Free tools for SEO as a wordpress plugins
  4. Free and Semi Free Multi tools for SEO and website research
  5. Free tools for content research
  6. Other Important Free tools for SEO and website research

| Free tools for SEO and website research offered by Google

| Google Analytics यह Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक वेब विश्लेषिकी (web analytics) सेवा है जो कि वेब पर सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली वेब विश्लेषिकी सेवा है।

इसका उपयोग वेबसाइट से संबंधित गतिविधियों जैसे कि session duration, Bounce rate, Users आदि को ट्रैक करने के साथ-साथ ट्रैफ़िक के स्रोत की जानकारी के लिए किया जाता है। इसके अलावा ये विज़िटर द्वारा वेबसाइट पर बिताने वाले समय, उनकी भौगोलिक स्थिति और ढेरों डाटा आधारित fact उपलब्ध कराता है।

आप चाहे तो गूगल के अन्य product को भी इससे integrate कर सकते हैं (जैसे कि Tag Manager, Optimize, Adsense, search console आदि) और इसे Pro level पर इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल के Data Studio का इस्तेमाल करके अलग-अलग स्रोतों (जैसे Search console, Google Ads, Google Analytics और MySql आदि) से डेटा मर्ज कर सकते है, और एक Comprehensive Report तैयार कर सकते हैं।

साल 2011 में Google Analytics ने रीयल-टाइम एनालिटिक्स लॉन्च किया, जिससे उपयोगकर्ता साइट पर वर्तमान में विज़िटर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके। इसे महीने के 50 लाख page views तक के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसके कई Alternatives भी मार्केट में उपलब्ध है जैसे कि Clicky; इसकी मदद से 3000 page views तक का analytics प्रति दिन फ्री में देखा जा सकता है और प्रो वर्जन में 2 करोड़ page views प्रतिदिन देखा जा सकता है।

इसी तरह से Open Web Analytics का भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि एक Free और open source web analytics है। और साथ ही Bing Webmaster Tools भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

| Search Console SEO के लिहाज़ से यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण tool है जो हमें बताता है कि Google साइट को कैसे crawl और rank करता है, या कौन सी गड़बड़ी होने पर गूगल हमारे साइट को rank नहीं करता है। इसके अलावा कितने नंबर पर कौन सा keyword rank कर रहा है, Sitemap और अन्य ढेरों जानकारी उपलब्ध कराता है।

| Rich Results Test किसी भी web page को बनाने और उसे किसी ढांचे में फिट करने के हजारों तरीके उपलब्ध है और यही अलग-अलग प्रकार की कोडिंग और Structure सर्च इंजन Bots को किसी साइट को Crawl और index करने में मुश्किलें खड़ी करती है। इसीलिए Rich Results का concept लाया गया। इसका आशय किसी web page के उन प्रमुख बिन्दुओं या तथ्यों को Highlight करना है जिसकी मदद से सर्च इंजन उस पेज़ के purpose को समझ पाये और सही पेज़ लोगों के सामने present कर सकें। आपका पेज़ ऐसा है कि नहीं इसी को चेक करने के लिए ये tool है।

Technical भाषा में कहें तो किसी web page के Structured data को Mark up करने के बहुत सारे तरीके है जैसे कि JSON-LD, RDFa और Microdata आदि। जिसे कोडिंग आती है वो इसे कोडिंग की मदद से करता है और जिसे नहीं आती है वो इसे WordPress plugins की मदद से करता है। आप इसे सर्च कर सकते हैं ढेरों मिल जाएँगे।

Alternatives – For Bing – Bing Markup Validator, Third Party tools – SEO SiteCheckup, Merkle’s Schema Markup Generator,

| Page Speed Insights यह लाइटहाउस के द्वारा बनाया गया एक कमाल का Google Tool है, जिसमें field data का प्रयोग करते हुए उन महत्वपूर्ण factors को हमारे सामने रखा जाता है जिसमें हमारा साइट या तो पिछड़ रहा है या अच्छा कर रहा है।

मुख्य रूप से तीन parameters पर साइट को analyse करने के बाद ये हमें site speed score प्रोवाइड करता है। जिससे हमें अपने साइट की स्पीड सुधारने में मदद मिलती है। [उन तीन parameters को यहाँ से समझें]

| Keyword Planner Google का अपना कीवर्ड प्लानर उन लोगों के लिए बनाया गया है जो Google Ads खरीदते हैं, तो अगर आप google Ads की मदद से अपने प्रॉडक्ट का विज्ञापन चलाना चाहते हैं तो इस टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

| Mobile-Friendly Test अगर आपको ये जानना है कि आपका Web Page, Google की मोबाइल-अनुकूल आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं; तो आप इस tool का इस्तेमाल जरूर करें। अपना url डालें और check करें यदि आपका Page पास हो जाता है, तो इसका मतलब है Google उसे मोबाइल के अनुकूल मानता है, यदि आपका page मोबाइल के अनुकूल नहीं है, तो यह आपको उसका कारण और उसे ठीक करने के तरीके भी बताएगा।

| Google trends यह tool उन bloggers के लिए बहुत ही अच्छा है जो Current affairs से संबंधित ज्यादा लेख लिखते हैं। इसकी मदद से किसी keyword के बारे में पता किया जा सकता है कि कितने लोग उस particular keyword को search कर रहा है और कौन-कौन सा वेबसाइट already उस पर article लिख चुका है। इसके अलावा keywords का comparison भी कर सकते हैं, आदि।

| Free tools for SEO as a Chrome Extension

| Lighthouse Report viewer यह गूगल का Open-source Speed ​​Performance Tool है। ये पाँच Parameters पर पेजों का ऑडिट करता है – Performance, Accessibility, Best Practices, SEO और Progressive web app। जिससे की लगभग सारी की सारी जरूरी जानकारी एक ही पेज़ पर मिल जाती है।

इसको इस्तेमाल करना भी आसान है, install कीजिये और जिस पेज़ का Audit करना हो उस पेज़ को खोलकर, इस extension को क्लिक कीजिये और फिर Generate Report पर क्लिक कीजिये।

| Ubersuggest Keyword Research के लिए ये एक बढ़िया extension है। बस इसे install कीजिये और गूगल पे keyword सर्च कीजिये। आपको उस keyword से संबंधित ढेरों जानकारी प्राप्त होगा जैसे कि Search Volume, SEO Difficulty, CPC, उस paricular keyword पर Ranked वेबसाइट, उसका Domain Authority, Backlinks आदि। Paid वर्जन में ये और भी कमाल की फीचर्स उपलब्ध करवाता है।

| SEO Minion यह मुफ़्त SEO tool बहुत सारे कार्यों में मदद करता है जैसे कि – On-Page SEO का विश्लेषण करने में, Broken Links को चेक करने में, सही लिंक्स को highlight करने में, Search Engine Results Page (SERP) Preview करने और उसे Update करने में, आदि।

| META SEO inspector Meta data को Inspect करने के लिए ये बहुत ही Useful extension है। यहाँ Meta data का मतलब सिर्फ html meta tag से नहीं है बल्कि Structured data (जैसे कि JSON-LD, etc.), Canonical attribute, no-follow links और header hierarchy से भी है। कुल मिलाकर ऐसी जानकारी जो हमें सीधे पेज़ पर तो नहीं दिखता पर background में काम करता रहता है और पूरे पेज़ को प्रभावित करता है; को हम Meta data कह सकते हैं और इसी का Audit यह tool करता है।

| SEOquake यह भी एक powerful free SEO Audit tool है जो कि कई अन्य फीचर्स के साथ आता है, जैसे कि किसी भी web page का complete Audit, mobile compatibility, Social Statistics, Url या domain comparison, keyword difficulty आदि। इसके साथ ही अपने पसंदीदा parameters का एक custom set भी बना सकते हैं। Free होने के लिहाज से ये काफी कुछ ऑफर करता है। Alternatives – Moz Bar (With paid features)

| Bonus – Grammarly (to find and fix grammatical mistakes), Google Input Tools (for hindi and regional language writing), Unsplash (free photos to use on any webpages), Essential SEO Toolkit (collection of useful SEO tools)।

| Free tools for SEO as a wordpress plugins

| Yoast SEO Basic SEO के लिए WordPress में Yoast सबसे भरोसेमंद नाम है, ऐसा इसलिए भी है क्योंकि ये सारी basic feature मुफ्त में उपलब्ध करवाती है। ज़्यादातर ब्लॉगर इसी का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए इसके फीचर्स के बारे में ज्यादा बात करना उचित प्रतीत नहीं होता है। Alternatives: All in One SEO Pack

| Rank Math ये एक complete package की तरह है जिसमें Yoast की तरह basic feature तो है ही साथ ही Image SEO, Schema Markup, Knowladge graph आदि जैसे फीचर्स भी Inbuilt है। यानी कि एक ही plugin से बहुत सारे काम निपटाए जा सकते हैं। लेकिन Free में इसके सारे फीचर्स उपलब्ध नहीं है इसीलिए Free पसंद बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। Alternatives: SEOPress

| PageSpeed Ninja ये एक ही plugin स्पीड से जुड़े बहुत सारी समस्याओं को सुलझा देता है जिससे कि core web vitals की performance सुधर जाती है। इसकी ख़ासियतें कुछ इस प्रकार हैं – Gzip file compression, Minify HTML, JavaScript and CSS files, Defer images by lazy loading, render blocking CSS and JavaScript, Combine and inline Javascript and CSS, Leverage browser caching आदि।

| AMP AMP यानी कि Accelerated Mobile Page एक बहुत ही अच्छा tool है Mobile page की Speed बढ़ाने के लिए। Google खुद ये recommend करता है कि आप इसका इस्तेमाल करें क्योंकि google ऐसे Mobile Pages को Promote करता है। कुल मिलाकर AMP एक शक्तिशाली उपकरण है जो साइट पर कई optimizations को स्वचालित रूप से लागू करता है, जिससे visitors के लिए अच्छा page experience प्राप्त करना आसान हो जाता है। Alternative – AMP for WP – Accelerated Mobile Pages

| W3 Total Cache यह वेबसाइट के प्रदर्शन को बढ़ाकर और Load times को कम करके साइट के SEO और उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाता है। यह वर्डप्रेस वेबसाइट की optimization करने के लिए संपूर्ण समाधान उपलब्ध करवाता है। इसके निम्नलिखित फ़ीचर्स है;

  • minify CSS and minify JS files
  • Reduced page load time
  • browser caching
  • content delivery network (CDN) integration
  • AMP support
  • SSL support
  • Defer non critical CSS
  • Defer offscreen images using Lazy Load

इसके अलावा भी यहाँ ढ़ेरों Site Performance tools उपलब्ध है जिसे आप अपनी आवश्यकतानुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप Light Speed Server इस्तेमाल कर रहें तो फिर आप इसके बदले LiteSpeed Cache Plugin उपयोग में ला सकते हैं।

| Easy Table of Contents ये एक बहुत ही जरूरी tool है जिसकी मदद से सारे Headings का Clickable Url बनाया जा सकता है और एक शानदार विषय सूची पाठकों को उपलब्ध करायी जा सकती है। इसकी मदद से एक ही Post के खास content को आसानी से ढूंढा जा सकता है और पढ़ा जा सकता है। Google भी इन Urls को अपने Search Result में दिखाता है। तो अगर आप कई Headings वाले post लिखते हैं तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। Alternative – Table of Contents Plus

| Advanced Ads AdSense का Auto Ads कहीं भी Ads लगा देता है। समस्या तब आती है जब Header Section में कहीं Ads आ जाता है और इससे Core Web Vital का CLS Issue सामने आता है। चूंकि इससे Page Ranking प्रभावित हो सकती है इसीलिए Ad Placement tools का इस्तेमाल करना बेहतर होता है, इसकी मदद से अपने पसंदीदा जगह पर Ads को डाला जा सकता है वो भी बिना Page Performance को बिगाड़े।

इसके अलावा भी इसके ढ़ेरों फ़ीचर्स हैं जैसे कि – ads.txt support, dedicated Gutenberg block for ads एवं Ad Health integration आदि। Alternative – Ad Inserter – Ad Manager & AdSense Ads

| Site kit Site अच्छा performance कर रहा है कि नहीं; ये जानने के लिए Proper Monitoring की जरूरत पड़ती है। इसके लिए ढ़ेरों tools इस्तेमाल में लाए जाते हैं जैसे कि google search console, Analytics, Adsense, Page speed insights आदि। लेकिन इन सभी tools के data को अगर एक ही जगह से monitoring कर पाये तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। ऐसे में काम आता है Google का Site kit।

| Schema & Structured Data for WP & AMP जैसा कि हमने ऊपर भी बात की है कि आपका Site किस बारे में हैं, उसका क्या Purpose है; ये Search Engine को पता होनी चाहिए तभी तो वो आपके Product को सही Customer तक पहुंचा पाएगा। Schema.org नामक एक संगठन है जिसने Site की SEO Friendly Structure के लिए एक Guidelines बनायी है ताकि Google Search Result में साइट का Presentation अच्छा हो।

Coding जानने वाले इसे कोडिंग की मदद से करता है बाकी के लोग plugin का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में ये plugin काफी अच्छा है, Proper SEO के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें। Alternative – Schema, Schema – All In One Schema Rich Snippets, Rank Math SEO आदि।

| WP Socializer Site पर traffic लाने के लिए social media एक बहुत ही powerful tool है। इस संबंध में social media का इस्तेमाल बहुत तरीकों से किया जाता है। इस plugin की मदद से अपने पोस्ट पर जहां चाहे वहाँ Social media share icon लगा सकते हैं और साथ ही social media follow button भी लगा सकते हैं।

इस plugin की मदद से download button और print button अपने पोस्ट में लगाया जा सकता है, जिससे कि post को pdf में download करना और उसे print करना आसान हो जाता है। इसके अलावा भी इसके कई फीचर्स है, जरूर explore करें।

| Bonus – Broken Link Checker (To check broken links), Akismet Spam Protection (Protect your site from spamming), Wordfence Security – Firewall & Malware Scan (Protect your site from malicious viruses) , Smush – Lazy Load Images, Optimize & Compress Images (Lazy load your images to serve fast).

| Free and Semi Free Multi tools for SEO and website research

| SEMRUSH एक ही platform पर अगर आपको सारे जरूरी SEO क्रियान्वित करने और उसे Analyze करने को मिल जाये तो इससे बड़ी बात क्या हो सकती है। इस एक platform पर आप ढ़ेरों चीज़ें कर सकते हैं जैसे कि

  • site audit
  • keyword research
  • On page SEO
  • Social media SEO
  • position tracking
  • competitive research and much more

लेकिन यहाँ जो समझने वाली बात है वो ये है कि ये free नहीं है। इसके free version से आप limited काम कर सकते हैं। फिर भी ये इतना है कि शुरुआत करने के लिए काफी है। इसी से संबन्धित कुछ और platform है जो कमोबेश यही services provide करती है। जैसे कि – Ubersuggest, https://ahrefs.com/, MOZ

| Bloggingos इस एक ही platform पर SEO से संबंधित ऐसे ढ़ेरों जरूरी tools उपलब्ध है, जिसकी जरूरत आमतौर हमें पड़ती ही रहती है। जैसे कि –

  • CSS Minifier
  • Google Malware Checker
  • Check GZIP compression
  • Find DNS records
  • XML Sitemap Generator
  • Robots.txt Generator
  • Backlink Maker
  • Broken Links Finder
  • Backlink Checker
  • Keyword Position Checker
  • Plagiarism Checker Pro and Much More

| Small SEO Tools Bloggingos में जितने भी tools है वो सब तो यहाँ है ही इसके साथ ही ढ़ेरों अन्य tools भी हैं। जैसे कि –

  • Logo Maker
  • MInify HTML
  • Minify Js
  • Url shortner
  • JSON tools
  • Pdf tools
  • Binary converter tools and Much more

bonus – SEOWorkers Analysis Tool

| Free tools for content research

Site पर कितना भी SEO क्यों न कर लें अगर content में दम नहीं है तो फिर उसका कुछ नहीं हो सकता है। content को Unique बनाने के ढ़ेरों तरीके हो सकते हैं। यहाँ पर कुछ ऐसे platform के नाम बताए जा रहे हैं जो काफी Useful हो सकते हैं।

| Internet Archiveये पूरी तरह से free platform है जहां लाखों किताबें, Movies, software, Podcast और webpage आदि उपलब्ध है। यहाँ से आप अपने काम की ढ़ेरों चीज़ें ढूंढ सकते हैं।

| JIO Magazines Content Research के लिए ये एक बहुत ही अच्छा free platform है। यहाँ Automobile, Health, Business, Science and tech. एवं Education आदि से संबन्धित ढ़ेरों magazines उपलब्ध है। जैसे कि अगर आप health पर लिखते हैं तो health वाले magazine की मदद से अपने article को unique बना सकते हैं। इसके अलावा यहाँ Newspapers भी उपलब्ध है, तो कुल मिलाकर इसके इस्तेमाल से आपको content की कमी महसूस नहीं होगी।

| ResearchGate यहाँ Engineering, Biology, computer science, chemistry, social science, astrophysics एवं medicine से जुड़े ढ़ेरों research paper पढ़ सकते हैं। और इसकी मदद से अपने लेख की credibility बढ़ा सकते हैं।

| Other Important Free tools

| Answer The Public – ये अपनी तरह का एक खास Keyword रिसर्च tool है बस आपको अपना Keyword type करना है (जिससे संबंधित आप जानकारी चाहते हैं) फिर ये tool खुद ही आपको उससे संबंधित सभी जरूरी possibilities सामने रख देगा।

Keyword से संबंधित ढ़ेरों free tools internet पर उपलब्ध है यहाँ नीचे सबका लिंक दिया जा रहा है। अपनी जरूरत के हिसाब से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

| Xenu ये एक software है जिसका इस्तेमाल बुनियादी साइट ऑडिटिंग एवं Broken links की तलाश आदि के लिए किया जाता है। हालांकि इसके लिए कई online tool उपलब्ध है लेकिन फिर अगर चाहे तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

| Disavow Tool यदि आपको लगता है कि आपकी Site की रैंकिंग निम्न-गुणवत्ता वाले लिंक से प्रभावित हो रही है (जिसे कि आप नियंत्रित नहीं करते हैं)। तो आप Google से कह सकते हैं कि वह आपके Backlinks को अस्वीकार करके आपकी Site का आकलन करते समय उन्हें ध्यान में न रखे। इसी के लिए यह tool है।

| Local Search Results Checker इस tool के मदद से आप किसी खास स्थान की स्थानीय रैंकिंग जान सकते हैं।

| Mobile First Index Checker Zeo के मोबाइल-फर्स्ट इंडेक्स चेकर टूल से, आप कुछ ही सेकंड में पता लगा सकते हैं कि आपका पेज मोबाइल इंडेक्सिंग के लिए तैयार हैं या नहीं। आप अपनी डेस्कटॉप साइट और अपनी मोबाइल साइट के बीच महत्वपूर्ण अंतर देख सकते हैं, और इसका उपयोग ऑन-पेज SEO tool के रूप में भी कर सकते हैं।

| Mobile Moxie SERP Test मोबाइल खोज परिणाम स्थान और उपकरण दोनों के अनुसार भिन्न हो सकता है। इसी को जाँचने के लिए यह tool है। इसका मोबाइल SERP परीक्षण आपको किसी भी स्थान के लिए, विशिष्ट पतों के साथ-साथ उपकरणों की तुलना करने देता है।

| SEO PowerSuite ये एक software है जिसका कि कई प्रकार के कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि Full website audit & content optimization, In-depth backlink research & anti-penalty link audit, Effective link outreach & link management, Automatic rank tracking & keyword research। एक बार इसका इस्तेमाल करके जरूर देखा जा सकता है।
Alternative –  CanIRank

| BuzzSumo SEO रिसर्च टूल के रूप में, BuzzSumo कमाल का है। इसका क्रोम एक्सटेंशन उपलब्ध कुछ tools में से एक है जो सामग्री के किसी भी हिस्से के लिए विश्वसनीय social share count अनुमान प्रदान करता है। हालांकि मुफ्त में बहुत सारी सुविधाएं नहीं मिलती है लेकिन फिर भी आपको top material जैसे कि Influencer Searches, Content Analysis Reports, Domain Reports और trending data तक पहुंच जरूर प्राप्त होती है।

| Hunter हंटर एक लोकप्रिय ईमेल खोजने वाला tool है। किसी भी कंपनी या व्यक्ति से जुड़े ईमेल पते को खोजने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। और साथ ही पहले से मौजूद किसी भी ईमेल पते को सत्यापित भी किया जा सकता है। हालांकि इसके free version में limited searches की जा सकती है। Alternative –  Viola Nobert

| SimilarWeb इस tool की मदद से आप अपने प्रतिस्पर्धियों के ट्रैफ़िक, top page, collaboration, मार्केटिंग चैनल, आदि पर शोध कर सकते हैं। हालांकि इसके free version में केवल पांच परिणामों के metrics की देख सकते हैं।

| Wappalyzer यह एक ऐसा tool है जो यह विश्लेषण करने में आपकी सहायता करते हैं कि वेबसाइट किस तकनीक पर चलती है। दूसरे शब्दों में कहें तो इसकी मदद से किसी भी वेबसाइट के टेक्नोलॉजी का पता लगाया जा सकता है। कंपनी और संपर्क विवरण के साथ कुछ तकनीकों का उपयोग करने वाली वेबसाइटों की सूची बनाई जा सकती है। lead generation, market analysis और Competitive research के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

| Site Speed, Free SSL and performance auditing – यहाँ पर जिस tool की हम बात कर रहे हैं आमतौर पर हमसब उससे परिचित होते हैं और उसका इस्तेमाल भी करते हैं। जैसे कि –

Cloudflare free SSL, DNS Management, CDN, Security और speed के लिए famous है। GTmetrix – इस टूल को आप page speed insight का ही alternative मान सकते हैं क्योंकि ये भी मुख्य रूप से core web vitals पर फोकस ही करता है।

SpeedMonitor.io Site speed को monitor करने के लिए ये भी काफी अच्छा tool है। इसकी मदद से कई काम किए जा सकते हैं जैसे कि site speed drop होने पर अलर्ट प्राप्त करना, On Demand Audits और अपने competitors के against site speed Check करना।

 WebpageTest ये भी speed monitor करने के लिए एक अच्छा tool है। इसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

| Squoosh Post में डाले गए pictures अगर सही से optimize न हो तो ये site को slow कर सकता है और core web vitals issue भी Create कर सकता है। इससे बचने के लिए इस Free tool की मदद ली जा सकती है। इसकी मदद से Aspect ratio को maintain किया जा सकता है और pictures को webp में convert करके serve किया जा सकता है। इसके साथ ही अपनी आवश्यकतानुसार pictures की quality को बिना खराब किए उसके size को कम किया जा सकता है। तो एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

| i2CR अगर किसी pdf या image से text Extract करना हो और उसे अपनी मर्जी के मुताबिक इस्तेमाल करना हो तो ये tool बहुत ही अच्छा है। इसकी Accuracy इतनी गज़ब की है कि शायद ही कोई शब्द में spelling mistake हो। ये उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो किसी magazine, ebook आदि से text extract करके सीधे ब्लॉग में इस्तेमाल करना चाहते हैं। यहाँ pdf से संबंधित लगभग सभी solution तो मिल ही जाता है साथ ही फ्री clipart image भी download करने को मिलता है।

| Emoji Copy अगर आप अपने post में emoji इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस site को विजिट कर सकते हैं, यहाँ से कोई भी emoji सीधे copy करके अपने पोस्ट में Paste किया जा सकता है।

कुल मिलाकर ये रहा free tools for seo and website research; उम्मीद है पसंद आया होगा। अगर मुझसे कोई tool छूट गया है तो उसे कमेंट जरूर करें और नीचे कुछ अन्य लेखों का लिंक दिया जा रहा है उसे भी अवश्य पढ़ें;

????

| Important articles (must read)

best free wordpress themes blog 2021
best free wordpress themes for blogging
10 ways to learn english from home
amazing website on the internet
Best free websites for photo editing highly recommended
Highly Recommended Online Study websites for student 2021
unique web tools on internet for all
Best amazing websites on internet for fun
Most useful websites for video editing

साइट पर मौजूद अन्य लेख

समाचार और संवाद में अंतर
चिंतक और दार्शनिक में अंतर
सभ्यता और संस्कृति में अंतर
बल और सामर्थ्य में अंतर क्या है?
आमंत्रण और निमंत्रण में अंतर क्या है?
र और मकान में मुख्य अंतर क्या है?
शंका और संदेह में मुख्य अंतर क्या है?
संस्था और संस्थान में मुख्य अंतर 
शिक्षा और विद्या में अंतर
चेतावनी और धमकी में अंतर
साधारण और सामान्य में अंतर

✖️ If i will find other free tools for seo and website research apart from this, then i’ll add in this listing. Thanks ✖️