भारत का नक्शा कैसे बनाएं । how to make indian map

भारत का नक्शा ही कुछ ऐसा है कि अगर सीधे-सीधे बनाने बैठो तो कोई न कोई गलती हो ही जाती है, इसी गलती को रोकने के लिए कई प्रकार की ट्रिक्स या विधियाँ अपनायी जाती है।

वैसे तो भारत का नक्शा बनाने के लिए इंटरनेट पर ढेरों ट्रिक्स उपलब्ध है, इस लेख में हम जिस विधि से भारत का नक्शा बनाना सीखेंगे उसे स्केलिंग विधि कहा जाता है।

भारत का नक्शा कैसे बनाए?

भारत का नक्शा बनाना सीखें

भारत का नक्शा बनाना उतना भी मुश्किल नहीं है जितना हम उसे जैसे-तैसे ड्रॉ करके बना देते हैं। आमतौर पर भूगोल के स्टूडेंट से ये अपेक्षा की जाती है कि उसे कम से कम भारत का नक्शा बनाना आना चाहिए।

बेशक उसे तो आना ही चाहिए पर मेरा मानना है कि हम भूगोल का स्टूडेंट हो या न हो पर एक भारतीय होने के नाते हमें नक्शा तो बनाना आना ही चाहिए।

सच कहूँ तो ये उतना भी मुश्किल काम नहीं है तो अगर आप थोड़ी सी कोशिश करें तो नीचे दिखाये गए तस्वीर की तरह आप भी नक्शा बना पाएंगे।

भारत का नक्शा

जो तरीका मैं बताने जा रहा हूँ उससे आप चाहे तो कोई भी नक्शा बना सकते है। इसे कहते हैं स्केलिंग मेथड (scaling method)। अगर आप इसकी 10 बार भी प्रैक्टिस कर लें तो फिर आप बिना स्केल के भी इसे बना पाएंगे। तो आइये जानते है इसे कैसे बनाना है।

सबसे पहले हम एक पूर्ण वर्ग बनाते है। इसे पेंसिल से ही बनाइये ताकि शुरुआती गलतियों को आप मिटा सकें। मैंने आपको दिखाने के लिए जो नक्शे का वर्ग बनाया है उसकी भुजा 16 cm है। आप नीचे के तस्वीर में देख सकते हैं।

नक्शा

आप ऊपर दिखाये गए तस्वीर की तरह एक पूर्ण वर्ग बना लीजिये और उसे 16 खानों में विभक्त कर दीजिये। ऐसा करने के बाद आप चाहे तो नम्बरिंग कर सकते हैं।

अब जैसा कि तस्वीर में देख सकते हैं, मैंने यहाँ नम्बरिंग की हुई है और 3, 4 और 15, 16 नंबर के खाने को क्रॉस कर दिया है। इसका मतलब ये है कि उस खाने का कोई काम नहीं है। हमें जो भी करना है वो बचे हुए खाने में ही करना है।

अब आपको करना ये है कि नीचे दिखाये गए तस्वीरों की तरह जिस खाने में जितनी लाइनिंग की गयी है वैसे ही करना है। आप नीचे के तस्वीर को देख सकते हैं कि यहाँ 13 नंबर के खाने में लाइनिंग की गयी है। आप सीखने के बाद चाहे तो किसी भी खाने से इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

नक्शा

यहाँ पर एक बात बस आपको याद रखनी है कि किस खाने में कहा से और कितनी लाइनिंग करनी है। एक बार जैसे ही आपके दिमाग में ये फीड हो गया कि किस खाने में कैसे लाइनिंग करनी है और कितनी लाइनिंग करनी है, तो फिर आप बिना स्केल के भी नक्शा बना सकते हैं।

नीचे वाली तस्वीर में आप देख सकते हैं कि 14 नंबर के खाने में लाइनिंग की गयी है। आप इसे याद रखिए कि 14 नंबर के खाने में कितनी लाइनिंग करनी है और कैसे करनी है।

इसी प्रकार आप अन्य खानों को देख सकते हैं कि उसमें कितनी और कैसे लाइनिंग की गयी है। नीचे 10 नंबर और 14 नंबर के खाने में लाइनिंग की गयी है।

नक्शा

यहाँ नीचे 9 नंबर के खाने में लाइनिंग की गयी है।

नक्शा

यहाँ नीचे 11 नंबर और 5 नंबर के खाने में लाइनिंग की गयी है।

नक्शा

यहाँ नीचे थोड़ी सी ही लाइनिंग 1 नंबर में किया गया है बाद बाँकी 2 नंबर, 6 नंबर और 7 नंबर में किया गया है। ये वाला पार्ट थोड़ा सा आपको मुश्किल लग सकता है हालांकि आप इसे चाहे तो दूर कर सकते हैं। कैसे? वो नीचे बताते हैं।

नक्शा

यहाँ नीचे थोड़ी सी लाइनिंग 12 नंबर के खाने में और ज़्यादातर 8 नंबर के खाने में की गयी है।

भारत का नक्शा

तो इस तरह से ये पूरा हो गया। हाँ समझ सकता हूँ कि इसके कुछ पार्ट को ड्रॉ करने में थोड़ी सी परेशानी आएगी जैसे कि नॉर्थ ईस्ट और कश्मीर। यही इसका मेन चैलेंज भी है ।

अगर शुरू में जम्मू-कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट ड्रॉ करने में थोड़ी दिक्कत आए तो आप चाहें तो और भी Small Scaling कर सकते है ये आप पे निर्भर करता है।

मैंने यहाँ वर्ग लिया है इसका मतलब ये नहीं है कि ये वर्ग लेने से ही बनता है आप चाहें तो आयात भी ले सकते हैं। मैंने यहाँ 16 खाने लिए है आप चाहे तो और भी खाने ले सकते हैं शुरू में सीखने के लिए।

अब एक दिलचस्प बात बताता हूँ वो ये है कि जिस किसी भी मानचित्र को आपको बनाना है आप उसपे इसी तरह से वर्ग बनाकर या आयात बनाकर जीतने खाने में आपको बांटना है उसे बाँट दीजिये।

जैसे ही आप ये करेंगे आपको पता चल जाएगा कि किस खाने में कितनी लाइनिंग करनी है। जैसे ही आपको पता चल जाएगा, आप उसे कहीं भी और बना सकते हैं बस आप उतनी वैसे ही वर्ग या आयात बना लीजिये और खाने बना दीजिये फिर उसमें लाइनिंग कर दीजिये।

जब पूरी लाइनिंग हो जाये तो आप वर्ग या आयात को मिटा दीजिये उसके बाद जो बचेगा वो आपका मानचित्र होगा।

जैसे कि मेरे वाले को देख सकते हैं जैसे ही ये पूरा हो गया मानचित्र पर मैंने पेन से लाइनिंग कर दिया और बाद बाँकी जितने भी एक्सट्रा लाइने थी सब को मिटा दिया।

भारत का नक्शा

जहां कहीं भूल चूक हो गयी थी उसे मैंने पेन से ठीक कर दिया। ऐसा करने के बाद देखिये ये कैसा दिखता है।

भारत का नक्शा

Scaling Method एक ऐसा Method है जिससे आप किसी भी प्रकार के नक्शे को आसानी से ड्रॉ कर सकते है। तो करके देखिये उम्मीद करते है पसंद आएगा।

🔷🔷◼🔷🔷

# Related Articles

जानने और समझने में अंतर होता है !!
Indian flag code pdf
झंडे फहराने के सारे नियम-कानून

रोबोट क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं?
उपग्रह के प्रकार ॥
उपग्रह के उपयोग ॥
भारत द्वारा छोड़े गये उपग्रह
Indian GPS NavIC, क्या NavIC अमेरीकन GPS की जगह ले पाएगा?
स्वास्तिक क्या है? इसका धार्मिक महत्व क्यों हैं?
काउंटडाउन क्या है? प्रक्षेपण से पहले काउंटडाउन क्यों किया जाता है?
क्रिकेट के एक ओवर में छह गेंदे ही क्यूँ होते हैं?

डाउनलोड भारत का मैप Pdf


पसंद आया तो शेयर कीजिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *