paheli in hindi with answer (जबर्दस्त हिन्दी पहेली उत्तर के साथ)

इस लेख में हम ले के आयें हैं कुछ जबर्दस्त हिन्दी पहेली वो भी उत्तर के साथ (paheli in hindi with answer), तो इसे पढ़िये और जवाब दीजिये। सभी का उत्तर नीचे मिल जायेगा।

paheli in hindi with answer
Pinterest पे देखें और Download करें

हिन्दी पहेली उत्तर के साथ
(paheli in hindi with answer)

पहेली 1
तुम्हें सिक्कों से भरी 5 बोरियाँ दी जाती है और बताया जाता है कि इनमें से चार बोरियों में सिर्फ नकली सिक्के है, जो देखने में हूबहू असली जैसे लगते हैं।
लेकिन सिर्फ एक बोरी में ही असली सिक्के हैं। प्रत्येक नकली सिक्के का वजन 10 ग्राम है, जबकि प्रत्येक असली सिक्के का 10.1 ग्राम है।
अब तुम्हें तराजू और बाटों का सेट देकर कहा जाता है कि केवल एक बार तौल कर असली सिक्कों वाली बोरी को खोज निकालना है। तुम बताओ कि उसे कैसे खोज निकालोगे?
पहेली 2
मान लो कि A की बीबी B, B की भाभी C, C की बेटी V, V के दादा G, G की बीबी K, K की बेटी T है, तो तुम बताओ कि A और T के बीच क्या रिश्ता हुआ?
पहेली 3
एक मसाले के दुकान के मालिक ने 7 नंबर के जूते पहन रखे हैं। और उसकी खुद की लंबाई भी 5 फूट 7 इंच ही है। जबकि उसके पास तराजू 7 साल पुराना वाला है, तो वह तराजू में क्या तौलेगा?
पहेली 4
एक व्यक्ति को हर दिन नये धुले हुए शर्ट पहनने की आदत है। वह हर सोमवार को अपने कपड़े धुलवाने के लिए छोड़ता है, और अगले हफ्ते उसे वापस ले लेता है। तुम्हें यह बताना है कि उसके पास कम-से कम कितने शर्टें होने चाहिये?
पहेली 5
तुम्हारे पास दो रस्सियाँ हैं। हर एक को जलाने पर वह 1 मिनट तक जलता है। ठीक एक मिनट में वह जलकर राख़ हो जाता है। तुम्हारे पास एक माचिस भी है। अब अगर तुम्हें 45 सेकंड मापना हो तो कैसे मापोगे?

हिन्दी पहेली उत्तर के साथ
(paheli in hindi with answer)

उत्तर देखने के लिए नीचे 2 नंबर वाला बटन क्लिक करें।

…………….

paheli in hindi with answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *