इस लेख में हिंदी पहेली उत्तर सहित संकलित की गई, आपसे अपेक्षा है कि पहले उत्तर न देखे बल्कि सोचने की कोशिश करें, तभी ये मज़ेदार लगेगा।

सारे पहेलियों को जरूर देखें और उसे हल करने की कोशिश करें, साथ ही लेख के अंत में संबंधित अन्य लेखों का लिंक दिया हुआ है उसे भी अवश्य पढ़ें। तो फिर पढ़िये इस हिंदी पहेली को और एंजॉय कीजिये –

हिन्दी पहेली उत्तर सहित

| 40+ उत्तर सहित हिंदी पहेली

पहले 20 पहेलियों को पहले पेज़ पर संकलित किया गया है, उत्तर आपको इसी के नीचे मिल जाएगा। अगले 20 पहेलियों को दूसरे पेज़ पर संकलित किया गया है, वहाँ पर जाने लिए नीचे आपको 2 नंबर का बटन मिल जाएगा।

पहेली 1
तुम्हारे पास एक रस्सी है, जो जलाने पर एक मिनट में जल के राख़ हो जाएगी। तुम एक रेलवे स्टेशन पर खड़े हो। स्टेशन मास्टर नहीं है और ट्रेन आनेवाली है और ठीक 30 सेकंड बाद ट्रेन को सिगनल देना है, पर तुम्हारे पास घड़ी नहीं है। तुम्हारे पास सिर्फ रस्सी और माचिस है। बताओ तुम 30 सेकंड का टाइम माप कर सिगनल कैसे दोगे?
पहेली 2
तुम एक बस चला रहे हो जिसमें कुल 50 सीटें हैं, तुम 18 आदमी को लेकर जा रहे हो। तुम जैसे ही पहले स्टॉप पर रुकते हो उसमें 25 आदमी चढ़ जाता है और 3 आदमी उतर जाता है। अगले स्टॉप पर फिर से 10 आदमी चढ़ता है पर सीट खाली नहीं होने के कारण 1 आदमी को उतरना पड़ता है? ऐसा कैसे हुआ?
पहेली 3
एक बोतल में ढ़ाई किलोग्राम शहद भरी हुई है। जब उसमें शहद आधा भरा होता है, तब उसका वजन 1500 ग्राम होता है। खाली बोतल का वजन कितना है?
पहेली 4
दो घरों में आग लगी है, एक गरीब का घर है और एक अमीर का घर। गरीब के में कुछ भी नहीं है, वही अमीर की घर की बात करें तो उसमें बेशकीमती सामान भरे पड़े हैं।
अमीर का घर पुलिस स्टेशन के थोड़ी ही दूरी पर है जबकि गरीब का घर वहाँ से दूर है। तो बताइये कि पुलिस को सबसे पहले किसके घर की आग बुझाएगी?
पहेली 5
चार लोगों को गड्ढा खोदने में 8 दिन लगते हैं, तो 8 लोगों को उसी गड्ढे को खोदने में कितना वक़्त लगेगा?
पहेली 6
राजा गुप्तेश्वर ने अपने राज्य को दुश्मन के हमलों से बचाने के लिए एक दीवार बनाने का फैसला किया। दीवार को 10 मीटर मोटा और 20 मीटर ऊंचा होना था। देश की सीमा की लंबाई 1350 किलोमीटर है। यदि एक घन मीटर पत्थर का भार लगभग 3000 किग्रा है, तो इस दीवार को बनाने से पृथ्वी कितनी भारी हो जाएगी?

| यहाँ से पढ़ें – बुद्ध की प्रेरणादायक कहानी

पहेली 7
मान लीजिए आपके पास 28 सेब हैं। आपकी सहेली मोनिका आपसे 6 लेती है और आपको 4 देती है। आप 14 छोड़ देते हैं लेकिन 8 ले लेते हैं। उधर से भीम आता है उसमें से 8 ले लेता है और 10 दे देता है। आप मोनिका से दो ले लेते हैं और 6 और सेब के बदले भीम को देते हैं। आप वो 6 मोनिका को देते हैं और वह आपको दो सेब और दो संतरा देती है। उधर से फ़िज़ा आती है और वो सेब ले लेती है जो आपको मोनिका ने दिया और इसके बदले वो आपको दो नाशपाती देती है। आप भीम को सेब के बदले नाशपाती दे देते हैं। फ़िज़ा फिर मोनिका से दो सेब लेता है, भीम को दो संतरे के बदले दे देता है, और आपको दो सेब के लिए दो संतरा देता है। अब आपको बताना है कि आपके पास कितने नाशपाती हैं?
पहेली 8
दो पिता और दो पुत्र शिकार के लिए गए। सबने मिलकर 3 जानवर मारे लेकिन जब घर आया तो सबके पास एक-एक जानवर था। ऐसा कैसे हो सकता है।
पहेली 9
मैं तुम्हें कहता हूँ कि मान लो यदि जिराफ की दो आंखें हों, एक बंदर की दो आंखें हों और एक हाथी की दो आंखें हों, तो हमारे पास अभी कितनी आंखें हैं?
पहेली 10
एक खरगोश ने नदी की ओर जाते समय 6 हाथियों को देखा। हर हाथी ने देखा कि 2 बंदर नदी की ओर जा रहे हैं। हर बंदर के हाथ में एक कछुआ होता है। तो कितने जीव नदी की ओर जा रहे हैं?

| यहाँ से समझें – शेयर मार्केट के बेसिक्स को free में

पहेली 11
वे रात में रहते है लेकिन दिन में देखो तो वे गायब हो जाते हैं। जबकि उसकी चोरी नहीं हुई है और वो न ही कहीं खो गया है। क्या है वो?
पहेली 12
एक आदमी की एक ऑफिस में हत्या हो जाती है। चारो तरफ फर्श पर ख़ून ही ख़ून होता है। वहीं लाश के पास में एक कैलेन्डर पड़ा होता है जिसमें ख़ून से लिखा होता है 6, 4, 9, 10, 11. खूनी कौन है?
पहेली 13
एक टेबल पर तीन बॉक्स हैं। एक डिब्बे में सोना है और अन्य दो खाली हैं। प्रत्येक बॉक्स में एक संदेश होता है। इनमें से एक संदेश सत्य है और अन्य दो झूठ। पहला बॉक्स जब खोला जाता है तो वहाँ ये संदेश होता है कि ‘सोना यहाँ नहीं है’। दूसरा डिब्बा कहता है ‘सोना यहाँ नहीं है’। तीसरा डिब्बा कहता है ‘सोना दूसरे डिब्बे में है’। किस बॉक्स में सोना है?
पहेली 14
बाज़ार से आप के काला वस्तु खरीद कर लाते हैं, जब आप इसका उपयोग करते हैं तो ये लाल हो जाता है, और जब आप इसे फेंक देते हैं तो ग्रे होता है?
पहेली 15
परसों के अगले दिन के दो दिन पहले क्या है?

| यहाँ से पढ़ें – Best educational websites for students in india

पहेली 16
गरीब के पास …………. होता है।
अमीर को ……………. चाहिए होता है।
अगर आप …………….. नहीं खाए तो मर जाएँगे
पहेली 17
100 में से 10 को आप कितनी बार घटा सकते है?
पहेली 18
एक शिक्षक की कक्षा में ग्यारह बच्चे हैं। उसके पास ग्यारह सेबों का कटोरा है। अब वो शिक्षक ग्यारह सेबों को बच्चों में इस प्रकार बाँटना चाहता है कि एक सेब उसके कटोरे में रह जाए। वह शिक्षक यह कैसे कर सकता है?
पहेली 19
एक नाव पर तीन आदमी सवार थे जो किनारे से एक मील दूर फंसी हुई थी। एक शार्क से डरता था। दूसरा तैर नहीं सकता था। और आखिरी वाले के पास लाइफ जैकेट नहीं था। हालांकि, वे बिना किसी परेशानी के तट पर पहुंच गए। उन्होंने यह कैसे किया?
पहेली 20
एक शहर में, शहर के सभी व्यक्तियों में से 5% लोगों का टेलीफोन नंबर सूचीबद्ध नहीं है। यदि आप उस शहर की phone directory से Randomly 1000 नामों का चयन करते हैं, तो उसमें से कितने चयनित लोगों के टेलीफोन नंबर असूचीबद्ध फ़ोन नंबर होंगे?

| यहाँ से पढ़ें – How to learn English at home in Hindi

| हिंदी पहेली का उत्तर

उत्तर 1

30 सेकंड मापने के लिए रस्सी को दोनों सिरों से एक साथ जला देंगे। चूंकि एक मिनट में रस्सी पूरी जल जाती है, इसीलिए दोनों छोर से एक साथ जलाने पर 30 सेकंड में रस्सी पूरी जल जाएगी।

उत्तर 2

क्योंकि 50 कुल सीटें है, और ड्राईवर का सीट भी तो उसी में आता है।

उत्तर 3

500 ग्राम;
क्योंकि जब शहद आधा भरा हुआ है तो शहद सहित पूरे बोतल का वजन 1500 ग्राम (1.5 kg) है। ऐसे में पूरा भरा होने पर इसे 3 kg होना चाहिए। उसमें से 2.5 kg तो सिर्फ शहद है यानी कि 500 gm बोतल का वजन है।

उत्तर 4

पुलिस आग नहीं बुझाती; इसीलिए वो कहीं नहीं जाएगी।

उत्तर 5

गड्ढा तो पहले से खुदा हुआ है, तो अब खोदने की जरूरत ही नहीं है।

उत्तर 6

चूंकि पत्थर पृथ्वी से ही आ रहे हैं; इसीलिए इतनी बड़ी दीवार के निर्माण से निश्चित रूप से पृथ्वी का द्रव्यमान नहीं बदलेगा। कॉमन सेंस की बात है

उत्तर 7

एक भी नहीं।
ऐसा इसीलिए क्योंकि फ़िज़ा ने आपको सेब के बदले नाशपाती दी जो मोनिका ने आपको दी थी। और आपने वह नाशपाती सेब के बदले भीम को दे दी।
कुल मिलाकर आप पूरे मामले को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि आपके पास नाशपाती नहीं बचती।

उत्तर 8

‘पिता’ में से एक दादा भी है। यानी कि यहाँ दादा, उसके बेटे और फिर उसके बेटे हैं।
दूसरे शब्दों में, यहाँ एक पिता, पुत्र और पिता दोनों है।

उत्तर 9

4 आंखें।
यहाँ प्रश्न में यह पूछा गया है कि हमारे पास कितनी आँखे हैं अर्थात यहाँ प्रश्न पूछने वाला व्यक्ति भी उस व्यक्ति को शामिल करता है जो उत्तर देने वाला है।
कुल मिलाकर, बातचीत 2 लोगों के बीच हो रही है, पहला प्रश्न पूछने वाला और दूसरा जिससे पूछा गया है, जिसका अर्थ है कि 4 आंखें हैं।

उत्तर 10

ठीक से समझे तो कुल मिलाकर स्थिति ऐसी है;
1 खरगोश + 2 बंदर + 2 कछुआ
= 5

उत्तर 11

तारे; क्योंकि तारे ही रात में रहते हैं लेकिन दिन में दिखायी नहीं देता जबकि वो होते वहीं है।

उत्तर 12

ऐसा हो सकता है कि मरने से पहले उस आदमी ने numbers की मदद से कैलंडर में महीना को चिन्हित किया हो। यानी कि
6 – June – J
4 – April – A
9 – September – S
10 – October – O
11 – November – N
इस तरह से देखें तो हत्यारा JASON होगा

उत्तर 13

जैसे कि बताया गया है दो बॉक्स में झूठा संदेश लिखा हुआ है केवल एक ही में संदेश सत्य होता है, तो तीसरा कहता है कि सोना दूसरे डिब्बे में है, अगर इसे सच करना है, तो पहला बॉक्स संदेश भी सच हो जाएगा। इसलिए सोना दूसरे और तीसरे बॉक्स में नहीं हो सकता। यानी कि पहले डिब्बे में सोना है।

उत्तर 14

यह चारकोल है जो खरीदने पर या इस्तेमाल न होने पर काला होता है। उपयोग में लाने पर यह दिखने में लाल हो जाता है अर्थात जलते समय । और अंततः जब यह आग से भस्म हो जाता है या जल जाने या उपयोग हो जाने के बाद, राख में बदल जाता है जो भूरे रंग का दिखता है।

उत्तर 15

आने वाला कल

उत्तर 16

कुछ नहीं

उत्तर 17

सिर्फ 1 बार, ऐसा इसीलिए क्योंकि जब आप पहली बार 100 में से 10 को घटाएंगे तो 90 बच जाएगा। फिर जब आप इसमें से घटाएंगे तो उसे 100 में घटाना थोड़ी कहंगे क्योंकि वो तो अब 90 में से घट रहा है, इसीलिए देखा जाए तो 100 में से 10 को केवल एक बार ही घटाया जा सकता है।

उत्तर 18

दस बच्चों को एक-एक सेब मिलेगा। ग्यारहवें बच्चे को कटोरे के साथ सेब मिलेगा।

उत्तर 19

क्योंकि वह किनारे से दूर जमीन वाले हिस्से पर थे, अभी तक वो पानी में गए ही नहीं थे।

उत्तर 20

एक का भी नहीं क्योंकि अगर उसका नाम phone directory में है इसका मतलब है कि वो सूचीबद्ध है।


| यहाँ से पढ़ें – Amazing websites for fun on the internet