अभिवृति और अभिक्षमता में अंतर क्या है?

अभिवृति और अभिक्षमता काफी कठिन सा शब्द लगता है और ये ज्यादा इस्तेमाल में भी नहीं आता है बल्कि बल्कि इसकी जगह पर अँग्रेजी के Attitude and Aptitude शब्द ज्यादा प्रचलित है।

इस लेख में हम अभिवृति और अभिक्षमता (Attitude and Aptitude) को समझेंगे और इसके मध्य अंतर पर प्रकाश डालेंगे, तो लेख पूरा जरूर पढ़ें।

अभिवृति और अभिक्षमता

| अभिवृति और अभिक्षमता में अंतर

🔲 आमतौर पर बोलचाल की भाषा में हम अभिवृति और अभिक्षमता की जगह attitude और aptitude शब्द का ही इस्तेमाल करते हैं। उसमें भी attitude शब्द का तो इतना प्रचलित है कि इंग्लिश न जानने वालों के मुंह से भी ये सुनाई दे जाता है। जैसे कि – वो कितना attitude दिखाती है, अपने आप को समझती क्या है वो?

तो जब हम ये कहते हैं की वो बड़ा एट्टीट्यूड दिखा रहा है इसका मतलब ये होता है कि वो बड़ा कॉन्फिडेंट है और वो चाहता है कि लोग उसको नोटिस करें। जैसे कि अगर कोई ये कहता है कि –

भीड़ में खड़ा होना मकसद नहीं है मेरा,
बल्कि भीड़ जिसके लिए खड़ा हो वो बनना है मुझे॥

🔲 Attitude के लिए ढेरों हिन्दी के शब्द है। जैसे – अभिवृति, मनोभाव, मनोदृष्टि, नजरिया, रवैया इत्यादि। इन सभी शब्दों को देखें तो ये किसी न किसी प्रकार से हमारे मन और हमारी भावनाओं से जुड़ा हुआ है।

अगर अभिवृति शब्द को देखें तो यहाँ अभी का मतलब है विशेष या फिर विशिष्ट और वृति का मतलब है आदत। यानी कि एक विशिष्ट प्रकार की आदत।

दूसरे शब्दों में कहें तो एक ऐसी विशिष्ट आदत जो हमारे व्यवहार में झलकता है या हम खुद ही कभी-कभी खुद को कुछ विशेष प्रकार से पेश करते हैं।

ये जो अभिवृति शब्द है इसे ही मूलरूप से Attitude का सबसे निकटतम अनुवाद माना जाता है। बाद बांकी और जो शब्द है जैसे कि रवैया, नजरिया या मनोवृति इत्यादि; इसे बोलचाल की भाषा माना जाता है।

जैसे कि अगर मनोवृति शब्द को ही लें तो इसका मतलब हो सकता है मन की आदत; जैसे कि हमारी पसंद या नापसंद। रवैया और नजरिया किसी चीज़ के प्रति हमारी दृष्टिकोण है।

🔲 उदाहरण के लिए देखें तो बड़े शहरों की लड़कियां छोटे कपड़े पहनना पसंद करती है, इसका मतलब ये हुआ कि उन लड़कियों की मनोवृति उस चीज़ के प्रति काफी सकारात्मक है। तभी तो वे उसे अपना रही है। और उसे अपना कर खुश भी हो रही है। तो ये जो उसकी अभिवृति है इसे सकारात्मक अभिवृति (Positive attitude) कहा जाता है।

छोटी-छोटी चीजों में खुशियाँ ढूँढना, अपने व्यवहार से दूसरों को हमेशा रखना, अपना काम समय पर खत्म करना, दृढ़ निश्चय होकर अपना काम करना इत्यादि; इस तरह की जितनी भी चीज़ें है उसे सकारात्मक अभिवृति कहा जाता है।

🔲 अब शहरों की लड़कियाँ छोटे कपड़े पहनती है; इस चीज़ के बारे में छोटे शहरों, कस्बों या गाँवों के ज़्यादातर लोगों की मनोवृति बहुत ही नकारात्मक होती है। या यूं कह लें कि इस चीज़ के प्रति इन लोगों का नजरिया बहुत ही परंपरावादी और रूढ़िवादी होता है।

इसीलिए वे इसे अपनाने को सपोर्ट नहीं करते हैं। इन लोगों को जैसे ही छोटे कपड़े पहने लड़कियाँ दिख जाये तो इनके मन में उस के प्रति घृणा का भाव, थोड़ा क्रोध का भाव, असहयोगात्मक या विरोधात्मक प्रकार का भाव आ जाता है। ये जो अभिवृति है इसे ही नकारात्मक अभिवृति (Negative attitude) कहा जाता है।

आप देख रहें है एक ही चीज़ के प्रति दो लोगों की मनोवृति अलग-अलग है। और दोनों ही लोगों के पास इसका अपना-अपना वैलिड रीज़न भी है।

🔲 यहाँ पर जो बात मैं बताना चाह रहा हूँ वो ये है कि मैंने अपनी तरफ से गाँव के कुछ लोगों को रूढ़िवादी या नकारात्मक कह दिया। और वहीं शहरों के लड़कियों को सकारात्मक और प्रोग्रेसिव कहा। तो ये जो मैंने कहा है ये मेरी मनोवृति या फिर कह लें कि मेरा नजरिया है।

आप जो भी सोचेंगे या आप के मन में इस चीज़ के प्रति जो भी विचार आएंगी वो आपकी मनोवृति होंगी या कह लें कि आपका नजरिया होगा।

🔲 अब अगर मुझे फर्क नहीं पड़ता है चाहें शहर की लड़कियाँ छोटे कपड़े पहने या गाँव के लोग उसे पसंद न करें। जो भी जैसा भी है मुझे उससे कोई आपत्ति नहीं है तो इसे तटस्थ अभिवृति या फिर Neutral Attitude कहा जाता है।

🔲 इसी प्रकार अगर कोई ये कहता है कि देखना एक दिन सब कुछ ठीक हो जाएगा तो इसे आशावादी अभिवृति (Optimistic attitude) कहा जाता है।

🔰 इस प्रकार हम कह सकते हैं कि किसी चीज़ के बारे में सोचने या महसूस करने का एक ऐसा सुलझा हुआ तरीका जो किसी खास विचार या भाव की तरफ झुका हुआ हो तो वही अभिवृति या Attitude है।

| अभिक्षमता (Aptitude)

🔲 Aptitude शब्द का इस्तेमाल ज़्यादातर हमें प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive exams) के सिलैबस में मिलता है। जैसे कि सिविल सर्विसेस के एक्जाम में एप्टिट्यूड टेस्ट देना पड़ता है, इसी प्रकार से मैनेजमेंट के एक्जाम, बैंक के एक्जाम आदि में भी एप्टिट्यूड टेस्ट होता है।

🔲 Aptitude शब्द के लिए भी देखें तो ढेरों हिन्दी के शब्द चलन में है। जैसे कि – अभिरुचि, अभियोग्यता, अभिक्षमता इत्यादि।

अब इन शब्दों का पोस्टमार्टम करें तो अभिरुचि शब्द का मतलब होगा एक विशेष या विशिष्ट रुचि। अभियोग्यता शब्द का मतलब होगा एक विशेष या विशिष्ट योग्यता। और अभिक्षमता शब्द का मतलब होगा एक विशेष या विशिष्ट क्षमता।

🔲 अब आप खुद ही देखिये तो जहां अभिवृति एक विशेष प्रकार की आदत या मनोभाव है, वहीं अभियोग्यता एक विशेष प्रकार की योग्यता है। यानी कि दूसरे शब्दों में कहें तो अभिवृति जहां विचार या भाव के रूप में प्रकट होता है वहीं अभियोग्यता कार्यरूप में प्रकट होता है।

इसे इस प्रकार से भी कह सकते हैं कि जब हम अपने अभिवृति को अपने कार्य में उतार देते हैं तो वे अभियोग्यता बन जाता है।

🔲 योग्यताएँ हम में और भी हो सकती है पर कुछ योग्यताएँ ऐसी होती है जो हमें खास बनाती है, हमें दूसरों से अलग बनाती है।

आमतौर पर ऐसी योग्यताएं जन्मजात होती है। जो धीरे-धीरे हमारे मनोभाव के साथ मिल कर एक विशेष रूप में परिणत हो जाता है और एक विशेष क्षमता का निर्माण करता है। यहीं अभिक्षमता है जो हमारे द्वारा किए गए काम के रूप में प्रकट होता है।

प्रतियोगी परीक्षाओं में यही विशेष प्रकार क्षमता और योग्यता की तलाश की जाती है जो उस विशेष पद के लिए जरूरी होता है।

🔰 यानी कि कुल मिलाकर देखें तो सफलतापूर्वक या कुशलता से कुछ करने की क्षमता ही अभिक्षमता है। ये दर्शाता है कि आपमें क्या संभावना है।

इंग्लिश में एक शब्द है potential इसका इस्तेमाल इस सेंस में काफी किया जाता है जैसे कि उस बंदे में काफी potential है।

🔲 यही विशेष प्रकार की योग्यता या क्षमता जब अपने उत्कृष्टता को प्राप्त कर लेती है तो हम उसे प्रतिभा (Talent) कहते हैं। या फिर हम ऐसे लोगों को जीनियस कहते हैं।

उम्मीद है आप दोनों अभिवृति और अभिक्षमता (Attitude and Aptitude) को अच्छे से समझ पाये होंगे।

🔷🔷◼🔷🔷

| संबन्धित अन्य लेख

क्षमता और योग्यता में अंतर
Difference in capacity and ability

सहानुभूति और समानुभूति में अंतर
Difference in Sympathy and Empathy

समाचार और संवाद में अंतर
Difference between news and communication

हरण और अपहरण में अंतर क्या है?
पीड़ा और यंत्रणा में अंतर
चिंतक और दार्शनिक में अंतर
सभ्यता और संस्कृति में अंतर
प्रशासन और प्रबंधन में अंतर
बल और सामर्थ्य में अंतर क्या है?

डाउनलोड‌‌‌‌ अभिवृति और अभिक्षमता में अंतर Pdf

पसंद आया तो शेयर कीजिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *